Memory Power को कैसे बढ़ाएँ ? 

मेमोरी पावर बढ़ाने के उपाय  

आप अगर अपने brain को active करना चाहते है, सारा काम, सारी बाते याद रखना चाहते है तो आपको अपना memory power improve करना होगा। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो हमारी याद शक्ति को बढ़ाने में मदद करेंगे. 

Stress ना लें 

Memory power loss होना का सबसे बड़ा कारण stress लेना है। Stress की वजह से होते हुए काम भी बिगड़ जाते है। ऐसी कोई भी चीज़ जिससे आपको stress होता है या tension होती है, ऐसी चीजों से दूर रहे। बहुत ज्यादा स्ट्रेस से आपको depression भी हो सकता है। 

दिमागी कसरत 

अपने दिमाग को तेज़ करने के लिए दिमागी कसरत करना बहुत ज़रुरी है. वैसे तो दिमाग हमेशा काम करता रहता है लेकिन इसको तेज़ करने के लिए आप puzzle गेम्स खेल सकते हैं. Puzzle गेम में आप अपने दिमाग को चैलेंज देते हैं जिससे दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है. 

अपने दिमाग को energy दें 

जिस प्रकार आप अपनी body को energy देते है उसी प्रकार अपने brain को भी energy देकर memory sharp करे। हरी सब्जियां खाकर आप अपने brain को energy दे सकते है। अपने माइंड को fresh रखे। अपने दिमाग को energy देने के लिए आप ऐसी किताबे पढ़े जिसमे आपको ज्ञान प्राप्त हो। 

दूसरो को पढ़ाएं 

अपने ब्रेन की पावर को बढ़ाने के लिए दूसरो को पढ़ाए। हम जो याद करना चाहते है उसे loudly read करने से भी वो हमे याद हो सकता है। इसी तरह research से पता चला है कि हम किसी चीज़ को दूसरो को पढ़ाते है तो इससे वो चीज हमारे brain में ओर अच्छे से memorize हो जाती है। 

ध्यान, योग और कसरत करें 

योग और ध्यान करने से दिमाग स्थिर रहता है और तनाव कम होता है. इससे आपके दिमाग को आराम मिलता है और एकाग्रता बढ़ती है.योग और ध्यान से दिमाग को प्रयाप्त ऑक्सीजन और खून मिलता है, इसका सीधा असर आपकी मेमोरी पर पड़ता है और आपकी याददाश्त तेज़ हो जाती है. 

दिमाग को करें रिलैक्स 

दिमाग को तेज़ करने के लिए इसको रिलैक्स करना बहुत ज़रुरी है. इसके लिए अपने पैरों की तलवों और सर की मालिश करें. मसाज से शरीर के साथ साथ दिमाग को भी राहत मिलती है और ये ज्यादा एक्टिव हो जाता है. अगर आप खुद को नियमत रूप से चैलेंज देते रहेंगे तो ये आपके दिमाग को सोचने पर मजबूर करेगा  I

दृश्य संकल्पना 

यह बाकी सब तरीको में से सबसे शानदार तरीका है। आप जो भी पढ़ रहे है , लिख रहे हैं या सुन रहे हैं उनकी अपने दिमाग में दृश्य कल्पना visualize बना ले। आपको किताब में को भी दृश्य, पिक्चर , चार्ट और अन्य ग्राफिक्स दिखाई देते है, उन पर अच्छे से ध्यान दीजिए। 

Download Higher Education Books, Study Notes, Test Series & More..