इन टिप्स से करेंगे GATE Exam तैयारी, तो कोई नहीं रोक पाएगा सफलता..

एग्जाम पैर्टन और सिलेबस को अच्छे से समझ लें 

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस का पता होना चाहिए. दरअसल GATE 2022 सिलेबस की नॉलिज उम्मीदवारों को एग्जाम के लिए सही टॉपिक्स की स्टडी करने में मदद करेगा. 

फिक्स्ड स्टडी शेड्यूल बनाएं 

उम्मीदवारों को समय के भीतर पूरे GATE 2022 सिलेबस को पूरा करने के मकसद से एक फिक्सड स्टडी शेड्यूल बनाना चाहिए हालांकि केवल शेड्यूल बनाने भर से कुछ नहीं होगा इस पर अमल करेंगे तो जरूर अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

स्टडी के लिए सही रेफरेंस मटीरियल चुनें 

GATE 2022 की तैयारी के दौरान, आप अपनी अंडरग्रेजुएट टेस्टबुक्स को रेफर कर सकते हैं क्योंकि परीक्षा का सिलेबस समान ही होता है.हालाँकि, टेस्टबुक्स के साथ, रेफरेंस के लिए एक्स्ट्रा बुक्स भी रिकमेंड की जाती है.  

रिविजन जरूर करें 

GATE की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर्स में से एक है रिवीजन. आपको विभिन्न टॉपिक्स और चैप्टर्स को रिवाइज करने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए ताकि सब कुछ माइंड में फ्रेश रहे.  

मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र सॉल्व करें 

एक्चुअल एग्जामिनेशन को जानने व समझने के लिए कैंडिडेट्स को ज्यादा से ज्यादा GATE मॉक टेस्ट और पिछले साल के प्रशन पत्रों को अटैम्पट करना चाहिए 

इस तरह पूरा करें अपना सिलेबस 

अब इस परीक्षा में बहुत कम समय बचा है, इसलिए अपने टाइम टेबल को एक बार फिर से रिशेड्यूल करें। अब इसमें ऐसे विषय पहले रखें जो सरल और जरूरी हैं। इसकी शुरुआत आप गणित और एक बेसिक टेक्निकल सब्जेक्ट से कर सकते हैं। 

सभी विषयों को बराबर समय दें  

परीक्षा तैयारी के दौरान एक ही विषय पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने के बजाय, सभी विषयों के बीच अपने समय को समान रूप से विभाजित करके तैयारी करें। सभी विषयों को एक व्यवस्थित तरीके से तैयार करें तो बेहतर रहेगा। 

रिवीजन नोट्स जरूर बनाएं  

अपने सिलेबस को पढ़ते समय रिवीजन नोट्स जरूर बनाएं। अंतिम समय में परीक्षा तैयारी के दौरान यही नोट्स आपका सबसे ज्‍यादा साथ देंगे। इन रिवीजन नोट्स को हफ्ते में एक बार पढ़ें, इससे आपके तैयार सब्जेक्ट के कांसेप्ट भी आपको याद आते जायेंगें।  

Be Prepare For Gate Exam, Download Study Notes, Test Series & More..