करियर चुनने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

जो आपको खुशी दे \जीवन में किसी भी चीज का चुनाव करते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि क्या यह फैसला आपको खुशी देगा? ठीक उसी प्रकार करियर चुनते वक्त ध्यान दें कि आप वही करियर चुनें जो आपको खुशी देता है। 

आपका वर्क स्टाइल करियर चुनते समय देखें कि आपका वर्क स्टाइल कैसा है। अगर आप डेडलाइन को पूरा करने में एक्सपर्ट हैं तो आप कॉरपोरेट में अपना करियर चुन सकते हैं लेकिन अगर आप बिना किसी डेडलाइन या किसी के दबाव के कार्य करना चाहते हैं तो आप बिजनेस क अपने करियर के रूप में चुन सकते हैं। 

अपनी प्रायोरिटी को चुनें जब बात करियर की आती है तो सबसे पहले अपनी प्रायोरिटी का ध्यान रखें। ध्यान दें कि आप पूरा जीवन किसी एक कार्य में बिताना चाहते हैं या कई क्षेत्रों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं।  

एक्सपर्ट की सलाह लें अगर आप करियर के चुनाव में बेहद कंफ्यूज हैं तो आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। यह एक्सपर्ट आपके माता-पिता, आपके शिक्षक या आपके भाई-बहन भी हो सकते हैं।  

प्रभाव में ना आएं जब करियर चुनने की बात आती है तब फ्रेंड्स, रिलेटिव्स, और पेरेंट्स किसी खास करियर विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करने लगते हैं. इसके पीछे लोगों के अलग अलग तर्क होते हैं. 

दूसरों से सलाह लें किसी भी क्षेत्र में अपने करियर बनाने से पहले जानकारों से बात करें. पहले तो आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से कॉलेज, कोर्स चुनने के लिए कंसलटेंट से बात करें और उसके बाद करियर का चुनाव करें. साथ ही अगर आपने कोई क्षेत्र चुन लिया है 

संपर्क बनाएं अगर आपने पढ़ाई शुरू कर दी है या पढ़ाई शुरू करने वाले हैं तो अपने इंट्रेस्ट वाले क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के संपर्क में रहें. लोगों के संपर्क में रहें. यह संपर्क आपकी आने वाले वक्त में मदद कर सकते हैं और आपको इससे काफी बारीकियां सीखने को मिलती है. 

स्थान की बजाय करियर के बारे में सोचें-  कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां बड़े शहरों में होती है और उनमें काम करने के लिए उन्हीं शहरों में रहना होता है.स्थान की बजाय करियर के बारे में सोचें- कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां बड़े शहरों में होती है 

Download Higher Education books, Study Notes & More...