नही हुए सफल नीट यूजी में? इन बेहतरीन कोर्सेस का है विकल्प

BSc Nursing -  बीएससी नर्सिंग चार वर्ष का ग्रेजुएट कोर्स है जिसके बाद उम्मीदवार स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स (आरएन), नर्स टीचर, मेडिकल कोडर जैसे पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं

फार्मेसी -  जो फार्मासिस्ट फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं, वे 12वीं के बाद B.PHARMACY का विकल्प चुन सकते हैं और इसके लिए उम्मीदवारों को नीट में उपस्थित होना और अर्हता पाना अनिवार्य नहीं होता है।

BSc Nutrician Dietician/ Food Technology -  यह कोर्स तीन से चार वर्ष की अवधि का है। इसे कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

फिजियोथेरेपी -  फिजियोथेरेपी को नीट के बिना किए जा सकने वाले चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र का संतोषजनक और लाभदायक कॅरियर माना जाता है।

BSc Biotechnology -  12वीं के बाद बीएससी बायोटेक्नोलॉजी अच्छा ऑप्शन है। इस कोर्स की अवधि 3 से 4 वर्ष की है। इस कोर्स को करने के बाद बायोटेक्नोलॉजिस्ट पद पर नौकरी कर सकते हैं।

पशु चिकित्सा विज्ञान -  पशु चिकित्सा के बारे में जानने या अध्ययन करने के इच्छुक उम्मीदवार कक्षा 12 के बाद बैचलर इन वेटरनरी साइंस (Bachelor in Veterinary Science) का विकल्प चुन सकते हैं।

BSc Agriculture Science -  BSc एग्रीकल्चर 4 साल का अंडर ग्रेजुएट बैचलर डिग्री कोर्स है। कई कॉलेज इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित करते हैं। इस कोर्स के बाद आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

मनोविज्ञान -  उम्मीदवार 12वीं के बाद बिना नीट के बीए ऑनर्स साइकोलॉजी का विकल्प चुन सकते हैं। यह पूर्णकालिक तीन वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम है। स्नातक करने के बाद उम्मीदवारों को निजी और सरकारी क्षेत्रों में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

Download Best NEET Exam Books, Study Notes, Study Guides & More..