CTET और UPTET में क्या अंतर है

UPTET -  CTET परीक्षा को पास करने वाला उम्मीदवार भारत के सरकारी स्कूल में आसानी से नियुक्त हो सकता है। लेकिन अगर कोई उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होना चाहता है या सरकारी शिक्षक बनना चाहता है तो उसे टीईटी परीक्षा की पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

क्या B.Ed अथवा Btc के बिना TET Exam दे सकते हैं ? -  B.Ed के बिना UPTET Exam नहीं दे सकते हैं यदि अगर आपने बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (b.el.ed) कोर्स किया है तो आप टी आई टी एग्जाम दे सकते हैं। 

UPTET / CTET एग्जाम के लिए न्यूनतम योग्यता -

12वीं कक्षा 50% से पास करना होगा। ग्रेजुएशन डिग्री कंप्लीट करनी होगी। 

प्राइमरी टीचर बनने के लिए B.El.ed और ग्रेजुएशन टीचर करने के लिए B.ed करना होगा। B.ed और ग्रेजुएशन डिग्री में  न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए। 

CTET का हिंदी में फुल फॉर्म -  सीटीईटी का हिंदी में मतलब केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा होता है केंद्रीय इसलिए क्योंकि है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है। 

सीटीईटी का महत्व -  सीटेट का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है इसलिए ही सीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद ही एक सरकारी विद्यालय में नौकरी पाई जा सकती है। 

सीटीईटी पास करने के फायदे -  एक बार जब आप सीटीईटी परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे आर्मी स्कूल, सेंट्रल सीबीएसई स्कूल / केवीएस, में प्राथमिक शिक्षकों और टीजीटी पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं। 

Start Your CTET Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..