CTET और स्टेट TET में क्या है अंतर, समझिए

TET और CTET दोनों ही एक कॉमन टेस्ट हैं जिसके माध्यम से अलग-अलग सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है। 

जहां सीटीईटी (CTET) का मतलब है सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट जबकि टीईटी (TET) का मतलब है टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट। 

उम्मीदवार जो केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) जैसे केंद्र सरकार के स्कूलों में प्राइमरी और एलिमेंट्री शिक्षकों के रूप में योग्यता प्राप्त करना चाहते हैं, वे सीटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। 

टीईटी परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवार केवल संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए योग्य हो जाते हैं। 

टीईटी और सीटीईटी के लिए योग्यता -

प्राथमिक शिक्षक के लिए शिक्षा योग्यता-  उम्मीदवार को 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा पास होना चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (D.EL.ED) कार्यक्रम पूरा किया होना चाहिए। 

प्रारंभिक शिक्षक- उम्मीदवार के लिए शिक्षा योग्यता 50% अंकों के साथ विज्ञान / मानविकी / वाणिज्य में स्नातक पूरी की होनी चाहिए और शिक्षा में दो साल (D.EL.ED) या एक साल का स्नातक (B.ED) कार्यक्रम पूरा किया हो। 

सीटीईटी और टीईटी के बाद करियर - 

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए टीईटी और सीटीईटी क्वालीफाइंग अंक 60 प्रतिशत हैं। एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी जैसी रिजर्व कैटेगरी के लिए क्वालीफाइंग अंकों में 5 से 10 प्रतिशत की छूट दी गई है। 

सफल होने वाले उम्मीदवार केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों या राज्य द्वारा संचालित स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Start Your CTET Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..