बच्चों को होमवर्क करने में आएगा बेहद मजा, बस अपनाएं यह टिप्स

बच्चों को होमवर्क करने में आएगा बेहद मजा, बस अपनाएं यह टिप्स 

मसलन, अगर बच्चा उम्र में बहुत छोटा है और उसे कलर्स नेम सिखाने हैं तो ऐसे में आप उसके साथ कोई कलर गेम खेल सकती हैं। इसी तरह आप उसे मैथ्स में एड करना भी सिखा सकते हैं। 

खेल-खेल में सिखाएं

यह बच्चों को होमवर्क करने के लिए प्रेरित करने का एक आसान तरीका है। आप कोशिश करें कि अपना ऑफिस वर्क उस समय करें, जब बच्चा होमवर्क कर रहा हो। आप चाहें तो बच्चे से यह भी कह सकते हैं कि आप दोनों एक साथ अपना होमवर्क करेंगे और जो पहले अपना काम अच्छी तरह करेगा, शाम को उसे चॉकलेट की ट्रीट। 

मिलकर करें काम

अगर बच्चा उम्र में बड़ा है तो ऐसे में आप किसी भी नए कॉन्सेप्ट का होमवर्क उसे करने के लिए कहने से पहले उससे संबंधित वीडियोज उसे दिखाएं और जहां पर भी उसे उलझन हो तो आप उसे समझाए।  

वीडियोज की लें मदद

अधिकतर बच्चों के लिए होमवर्क इसलिए भी बोझिल हो जाता है, क्योंकि वह किताब लेकर तो बैठ जाते हैं, लेकिन उनका अधिकतर ध्यान इधर-उधर होता है। ऐसे में उन्हें लगता है कि होमवर्क करने में उन्हें घंटों लगते हैं और इसलिए वह इससे दूर भागते हैं। 

सेट करें टाइमर

यह भी एक तरीका है बच्चे के लिए होमवर्क को आसान बनाने का। कई बार बच्चों को वीडियोज देखकर यह लगता है कि उन्हें कॉन्सेप्ट समझ आ गया, लेकिन जब वह उसे करते हैं तो वह उन्हें कठिन लगता है। 

लर्निंग ऐप की लें मदद

यदि बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है और आप इससे परेशान हैं, तो उनसे इस विषय पर बात करें। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप उनकी समस्या को समझेंगे और फिर उनकी मदद करेंगे। ऐसा करने से बच्चे खुलकर अपनी समस्या को बताएंगे और आप आसानी से इसका कोई उपाय ढूंढ पाएंगे। 

मानसिक रूप से सहयोग करें

कई बार बच्चों में किसी खास विषय को लेकर भी परेशानी होती है। ऐसी सिचुएशन में आपका बच्चा जिस विषय में कमजोर हो उन पर अधिक ध्यान दें। यह जरूरी नहीं कि स्कूल में टीचर ने पढ़ाया है, सभी बच्चों को एक समान समझ में आ ही जाए।  

उन विषयों पर फोकस करें, जहां परेशानी अधिक है

Download School Books, Study Notes, Test Series & More..