परीक्षा की तैयारी करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां 

अलग-अलग प्रकाशन की किताबों से बचें -  छात्र यह गलती परीक्षा के करीब आने के बाद ही करते हैं। छात्रों को चाहिए कि वह तैयारी के दौरान टेक्सट बुक या एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें।

नींद पूरी न करना -  कई बार नींद पूरी न करने की वजह से हर बीतते दिन के साथ छात्रों में पढ़ी गई चीजों को लेकर कंफ्यूजन बढ़ने लगता है, इसलिए जरुरी है कि छात्र परीक्षा की तैयारी करते हुए नींद से समझौता न करें।

रिवीजन न करना –  परीक्षा से कुछ दिन पहले नई चीजों को पढ़ने से पहले सिर्फ पढ़ी गई चीजों के रिवीजन पर ही ध्यान दें।

सही उत्तर ना लिखना –  कई बार स्टूडेंट्स बड़े-बड़े पैराग्राफ में आंसर लिखते हैं जिससे एग्जामिनर को चेक करने में परेशानी होती है, जहां तक हो सके स्टूडेंट्स को अपनी बात प्वाइंट्स में लिखनी चाहिए।

समय का सही इस्तेमाल न करना -  परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करना बहुत जरूरी होता है। प्रश्नों के हिसाब से अपना समय बांटें और उसके बाद ही परीक्षा देना शुरू करें।

प्रश्नपत्र को ठीक से न पढ़ना -  परीक्षा शुरू होने से पहले मिलने वाले 15 मिनट (Reading Time) का पूरा उपयोग करना बहुत जरूरी होता है।

अटपटे जवाब लिखना -  प्रश्न को हमेशा ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ही जवाब लिखें। कई छात्रों को लगता है कि प्रश्न से मिलते-जुलते जवाब लिखने से भी उन्हें नंबर मिल जाएंगे, जोकि गलत है।

लिखावट पर ध्यान न देना - खराब हैंडराइटिंग के कारण एग्जामिनर समझ ही नहीं पाया तो आपकी पूरी मेहनत बेकार हो जाएगी। इसलिए कभी भी जल्दबाजी में अपनी हैंडराइटिंग से कॉम्प्रोमाइज न करें।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..