इन प्वाइंस की मदद से करें CTET Exam की तैयारी, मिलेगी सफलता

सही अध्ययन सामग्री का चुनाव: अध्ययन सामग्री चुनना कोई आसान काम नहीं है और इसके लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। सीटीईटी परीक्षा में सफलता पाने के लिए सही किताबों का चुनाव करके उनसे तैयारी करें।

सभी विषयों को दें समय : एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सभी विषयों के बीच अपने समय को समान रूप से विभाजित करने का प्रयास करें। सभी विषयों को एक व्यवस्थित तरीके से तैयार करें। एक समय सीमा तय करें और उस समय से पहले अपने सभी विषयों को समाप्त करने का प्रयास करें।

मॉक टेस्ट पेपर और सैम्पल पेपर सॉल्व करें : सीटीईटी परीक्षा के लिए मार्केट में बहुत सारे मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आपको हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए.

विषयों का लगातार रिवीजन: CTET परीक्षा से पहले अंतिम दिनों में उन विषयों के रिवीजन (Revision) करने पर फोकस होना चाहिए, जिनका आपने पहले से अध्ययन किया है. लगातार रिवीजन करने से इम्पोर्टेंट टॉपिक्स (Important Topics) पर आपकी पकड़ मजबूत होगी.

नए टॉपिक्स पढ़ने से बचे : जब तैयारी के लिए अधिक दिन नहीं बचा हो तो नए टॉपिक्स  पढ़ने से बचना चाहिए. आपने अभी तक जो अध्ययन किया है उसके रिवीजन पर अधिक ध्यान देना चाहिए. स्मार्ट तैयारी के लिए डेली रूटीन बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें।

परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट : CTET परीक्षा में 150 मिनट में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों को हल करना होगा. यानी कि परीक्षा में एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपके पास एक मिनट का ही समय होगा. एग्जाम के दौरान टाइम मैनेजमेंट का खास तौर पर ध्यान रखें।

सभी प्रश्नों को करें हल: सीटीईटी निगेटिव मार्किंग (Negative Marking) आधारित नहीं है. ऐसे में, किसी भी प्रश्न को छोड़े नहीं. प्रश्नों को ध्यान से पढ़कर ही उनका आंसर दें. चूंकि, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है तो सही आंसर का अनुमान लगाने में भी कोई नुकसान नहीं होगा.

अन्य टिप्स : सीटीईटी परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए किसी भी प्रकार का प्रश्न न छोड़ें और जो प्रश्न समझ आ रहे हों उन्हें पहले करें। किसी भी प्रश्न में अधिक समय न लगाएं, जो प्रश्न नहीं आ रहा है उसे छोड़ कर आगे बढ़ें। यदि अंत में कुछ समय बच रहा है तो उस समय में जो प्रश्न रह गए हैं उन्हें पूरा करें।

Gear Up Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..