इन टिप्स की मदद से करेंगे UGC NET तैयारी तो कोई नहीं रोक पाएगा सक्सेस

देवाशीष उपाध्याय: विश्‍वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्राप्त करने के लिए यह राष्‍ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है। अगर आप भी इस परीक्षा को आसानी से उत्‍तीर्ण करना चाहते हैं, तो आइये जानें इसकी तैयारी के कुछ स्‍मार्ट टिप्‍स। 

तैयारी की रणनीति: 50 प्रश्‍न वाले पहले सेक्‍शन के लिए शिक्षा मनोविज्ञान, शिक्षण तकनीकी एवं शैक्षिक शोध संबंधी पुस्तकों का ध्‍यानपूर्वक अध्ययन करने के साथ ही हाईस्कूल स्तर की गणित एवं तर्कशक्ति परीक्षण और समसामयिक घटनाओं पर ध्‍यान देने की जरूरत है। 

नियमित प्रैक्टिस करें: इस परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करने के साथ-साथ नियमित रूप से सप्‍ताह में एक से दो दिन विगत वर्ष के नेट/जेआरएफ परीक्षा के प्रश्‍नपत्रों की प्रैक्टिस भी करें। बीते वर्षों के ये पेपर आपको गूगल पर मिल जाएंगे, जहां से इसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर बाजार में भी इसके सेट्स मिल जाएंगे। 

माक टेस्‍ट से दूर होगी घबराहट: आनलाइन यह परीक्षा देना कोई मुश्किल नहीं है। जब भी आनलाइन टेस्‍ट दें, तो सबसे पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर दिये गये निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और भाषा विकल्प का चुनाव करें। इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर क्रमवार प्रश्न प्रदर्शित होते हैं। संपूर्ण प्रश्नपत्र हल करने के बाद अंत में सबमिट बटन दबाकर प्रश्नपत्र को जमा करना होता है। 

टाइम मैनेजमेंट: इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने परफॉर्मेंस के लेवल को बढ़ाने के लिए टाइम मैनेजमेंट करना जरूरी है। टाइम मैनेजमेंट न कर पाने वाले उम्‍मीदवार अक्सर प्रश्न के उत्तर पता होते हुए भी समय की कमी के कारण उसे नहीं कर पाते हैं। 

एग्जाम एनालिसिस जरूर करें: इस परीक्षा की तैयारी के शुरुआत में ही उम्मीदवार को पिछले वर्ष के यूजीसी नेट के कुछ प्रश्नपत्रों को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि, कौन-से विषय और कौन से प्रश्न हर बार परीक्षा के दौरान पूछे जा रहे हैं।  

मॉक टेस्ट पर करें भरोसा: किसी भी परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्ट काफी मदद करता है। यह उम्मीदवार को नई तकनीक सीखने और कम समय में प्रश्नों को बेहतर तरीके से हल करने का रणनीति बनाने में मदद करता है। 

रिवीजन पर फोकस करें: परीक्षा चाहे कोई भी हो, अगर आप रेगुलर रिवीजन कर रहे हैं तो इससे आपकी तैयारी बेहतर होगी। पिछला पढ़ा हुआ आपको भूलेगा नहीं। इससे परीक्षा नजदीक आने पर आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। 

Download Higher Education books, Study Notes & More...