जानें CA बनने का पूरा प्रोसेस, ऐसे शुरू करें  तैयारी

अच्छा करियर विकल्प -  अगर आप टैक्सेशन और अकाउंटिंग जैसे विषयों में दिलचस्पी रखते हैं तो चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) बनना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

आईसीएआई करता है आयोजन -  सीए बनने के लिए तीन एग्जाम पास करना होता है जिसका आयोजन इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा किया जाता है।

सीए फाउंडेशन -  फाउंडेशन के लिए रजिस्ट्रेशन तो 10वीं के बाद ही करा सकते हैं लेकिन पेपर 12वीं पास करने के बाद दे सकते हैं। कॉमर्स, साइंस के साथ-साथ आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र भी सीए फाउंडेशन का पेपर दे सकते हैं।

सीए इंटरमीडिएट -  जिस महीने में परीक्षा होती है, उससे नौ महीने पहले इंटरमीडिएट के लिए पंजीकरण कराना जरूरी होता है। इंटरमीडिएट में 8 विषय होते हैं जो चार-चार के दो ग्रुप में बंटे होते हैं।

आर्टिकलशिप - इंटरमीडिएट क्लियर करने के बाद किसी प्रमाणित सीए के अधीन 3 साल की इंटर्नशिप करनी होती है। आर्टिकलशिप के दौरान कैंडिडेट अनुभवी सीए के अधीन यह सीखता है कि अकाउंटेंसी को कैसे हैंडल किया जाता है।

फाइनल कोर्स -  3-साल की आर्टिकलशिप के आखिरी छह महीने के दौरान आप फाइनल कोर्स के एग्जाम में बैठ सकते हैं। फाइनल कोर्स क्लियर करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाते हैं।

कोर्स के बाद जॉब -  ऑडिटिंग कंपनियों, बैंकों, फाइनैंस कंपनियों, स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों, लीगल कंपनियों आदि में सीए की काफी मांग होती है।

सैलरी -  फाइनल कोर्स पूरा करने के बाद सीए की सैलरी 4 से 6 लाख रुपये सालाना से शुरू होती है। सैलरी शहर और हायर करने वाली कंपनी पर निर्भर करती है।

Download Shuchita CA Solved Scanners For All 3 Courses