बनना चाहते हैं CA तो इन बातों को जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

सीए की प्रवेश परीक्षा -  CA का कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है. पहला सीपीटी, दूसरा आईपीसीसी और तीसरा फाइनल राउंड सीए होता है।

सीपीटी एग्जाम -  10वीं पास करने के बाद आप इस एग्जाम के लिए रजिट्रेशन कर सकते हैं, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम 12वीं पास करने के बाद आपको देना होगा। 

आईपीसीसी एग्जाम -  आईपीसीसी का फुल फॉर्म (Integrated Professional Competency Course) है। सीपीटी का एग्जाम क्लियर करने के बाद आप इस एग्जाम को दे सकते हैं।

सीए फाइनल कोर्स -  आईपीसीसी क्लियर करने के बाद आपको सीए कोर्स के लिए तीन साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए रजिट्रेशन करना होता है। जिसको आर्टिकलशिप भी कहते हैं। 

इतनी होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता -  सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद आप सीए की प्रथम चरण की परीक्षा सीपीटी दे सकते हैं।

आयु सीमा -  सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी तय आयु सीमा नहीं है। 12वीं पास, किसी भी आयु का उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है।

ऐसे करें तैयारी -  सीए प्रवेश परीक्षा का एग्जाम दसवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम पर आधरित होते हैं, इसलिए आपको क्लास 6 से लेकर 12वीं तक की NCERT की किताबों को ठाक से पढ़ना चाहिए।

किताबों की ले सकते हैं मदद -  अगर आप सीए क्वालिफाई करने की सोच रहे हैं तो आपको अकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, इंगलिश आदि विषयों की NCERT की बुक्स पढ़नी चाहिए।

मॉडल पेपर देखें -  सीए प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए पिछले वर्ष के मॉडल पेपर को देखना महत्वपूर्ण है। इससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और परीक्षा के पैटर्न का अंदाजा हो जाएगा।

Crack CA Exam In First Attempt with Shuchita Solved Scanners