SSC MTS की तैयारी कैसे करे

सिलेबस की जानकारी -  SSC MTS की तैयारी के लिए सबसे पहले पूरा सिलेबस जान लें और उसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें।

एक टाइम टेबल बनाएं - अपने अध्ययन के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार अपनी पढ़ाई शुरू करें, और कोई भी काम कल के लिए न छोड़ें। टाइम टेबल से ज्यादा टू-डू लिस्ट पर ध्यान दें।

पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल करें -  पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आपको अपने लेवल का पता चल जाएगा।

समय सीमा का ध्यान रखें -  समय सीमा में प्रश्न हल करने के लिए सेट प्रैक्टिस करें। यदि कोई प्रश्न हल नहीं हो रहा है, तो उस पर अधिक समय दिए बिना अगले प्रश्न को हल करने का प्रयास करें।

नोट्स बनाएं -  एसएससी एमटीएस की तैयारी के लिए अच्छी किताबें पढ़ें और कोचिंग संस्थान द्वारा उपलब्ध कराए गए नोट्स के साथ-साथ प्रत्येक विषय के लिए अपने नोट्स बनाएं।

स्टडी स्मार्ट -  हार्ड स्टडी से ज्यादा स्मार्ट स्टडी पर फोकस करें। सफलता तय करने के लिए दिन में कम से कम 6 से 8 घंटे जरूर पढ़ें।

शॉर्टकट ट्रिक्स का उपयोग करें -  इसमें नेगेटिव मार्किंग होती है, इसलिए तुक्का न लगायें और साथ ही प्रश्न को हल करने के लिए शॉर्टकट ट्रिक्स का उपयोग करें।

परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचें -  परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचें क्योंकि अगर आपको देर हो गई तो पेपर के लिए आपको कम समय मिलेगा।

Download the Best SSC Exam Books and Study Material, Mock test Series & more..