कॉलेज के पहले दिन इन बातों का रखें खास ख्याल

ड्रेस अप वेल -  कॉलेज के पहले दिन अपने पहनावे का खास ख्‍याल रखें। किसी से मिलने पर आपका पहला इंप्रेशन हमेशा आपका पहनावा होता है। 

ट्रेवल रूट का ध्‍यान रखें -  घर से पहले दिन कॉलेज जाने के दौरान आने-जाने का रास्‍ता ठीक तरह से पता कर लें। साथ ही आने-जाने में लगने वाले समय को भी कैलकुलेट कर लें। 

सीनियर से मिलें -  अपने सीनियर्स से बातचीत करें क्‍योंकि कॉलेज में किसी प्रॉब्‍लम के होने पर सीनियर्स ही सबसे ज्‍यादा हेल्‍पफुल होते हैं। 

कॉलेज की एक्टिविटी का हिस्‍सा बनें -  कॉलेज में होने वाली एक्‍सट्रा एक्टिविटी का हिस्‍सा बनें। इस तरह आप नए लोगों से मिलने के साथ नई चीजें सीख सकेंगे। 

भाषा व व्यवहार का रखें ख्याल -  कॉलेज में बात करते समय अपनी भाषा को ध्‍यान में रखकर बात करें। ऐसी भाषा का प्रयोग बिल्‍कुल भी न करें जिससे किसी को बुरा लगे। 

डोंट बी सीरियस -  किसी नई शुरुआत में तमाम बातें दिल और दिमाग में चलती हैं। ऐसे में घबराने और सीरियस होने के बजाय चीजों को समझने की कोशिश करें। 

लोगों के साथ सामंजस्य -  कॉलेज में ज्यादातर लोग वेशभूषा, भाषा और संस्कृति आदि में आपसे बिलकुल अलग हो सकते हैं। आप उनसे तालमेल बैठाने की कोशिश करें। 

सवालों की लिस्‍ट लेकर न घूमें -  माना कि कॉलेज में आपके लिए सारी चीजें बिल्‍कुल नई हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप बस सवालों की लिस्‍ट लेकर घूमते रहें। सारी चीजें पहले दिन जान लेने कि जल्‍दी से हमेशा बचें। 

Start Your Higher Education Books Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..