इंजीनियरिंग या मेडिकल: कौन सा कोर्स बेहतर है?

यदि आप रिसर्च, इन्वेंट, किसी प्रकार की खोज इस तरह की चीजों में रूचि रखते हैं, तो इंजीनियरिंग आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

रूचि है जरुरी -  इसके लिए अकादमिक स्तर पर भी आपको यह जानना अति आवश्यक है कि आपकी रूचि गणित, भौतिक विज्ञान तथा रसायन विज्ञान में कितनी है।

काउंसलर की मदद -  आप अपनी रूचि को सही तरीके से समझने के लिए काउंसलर से भी मदद ले सकते हैं जोकि आपके रुचियों के आधार पर आपसे कुछ प्रश्न पूछेंगे जिससे आपको अपना मार्गदर्शन चुनने में काफी मदद मिलेगी।

जानकारी है जरुरी -  इन विषयों में अच्छा होना भी बहुत ज़रूरी है यदि आप आगे चलकर अपना भविष्य एक सफल इंजिनियर के रूप में देखना चाहते हैं।

मेडिकल विषय में भी छात्रों में इसी तरह की दुविधा होती है जिसे दूर करने के लिए छात्रों को सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि क्या उन्हें मेडिसिन तथा मेडिकल में दिलचस्पी है या नहीं।

रूचि के अनुरूप विषय -  यदि आप जाना चाहते हैं कि एक डॉक्टर का जीवन यापन अच्छा होता है और आपकी इनकम का श्रोत भी बेहतर होगा तो यह आपकी रूचि के अनुरूप तो बिलकुल नहीं होगा।

स्ट्रीम का चयन -  डॉक्टर बनने के लिए उससे जुड़े स्ट्रीम का चयन जितना ज़रूरी है उससे भी ज्यादा यह ज़रूरी है कि क्या आपको उन विषयों को पढ़ने में असलियत में रूचि है।

मानदंड को पूरा करें -  इन बातों को ठीक तरीके से सुनिश्चित कर लें तथा जब आपको लगता है आपकी रूचि इन मानदंड को पूरा करती है तभी आप इस विकल्प का चयन करें।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..