बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो ये टिप्स आएंगे काम! 

बैंकिंग फील्ड बेहतरीन इंडस्ट्री है. इस इंडस्ट्री में न केवल प्राइवेट बल्कि सरकारी जॉब्स के लिहाज से भी करियर के लिए बेहतरीन स्कोप हैं. बैंकिंग और फाइनेंस की स्किल्स अगर है तो आप इससे जुड़े कोर्स करके अपना करियर शानदार बना सकते हैं. 

बता दें कि ढेरों ऐसे कोर्स हैं, जिन्होंने 12वीं के बाद ही किया जा सकता है. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन तो कॉमर्स में है ही, साथ ही आर्ट्स और साइंस में ग्रेजुएट होने वाले छात्र भी डिप्लोमा और डिग्री करके अपना करियर बना सकते हैं. 

कॉमर्स में 12th करने के बाद बैंकिंग में बीए, बीबीए, बीएससी, बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स जैसे कोर्स कोर्स कर सकते हैं. 

बैंकिंग में जॉब करने के लिए आपको E-Accounting & Banking का कोर्स करना चाहिए। 

Banking Sectors में Jobs के लिए तैयारी कर रहे Aspirants को General Knowledge, Aptitude and Reasoning, Computer Basics, English सहित विभिन्न Subjects पर अपनी नॉलेज को परखते रहना चाहिए। 

सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए आपको इस क्षेत्र से जुड़े संस्थानों जैसे (IBPS), (SBI),  (RBI), (NABARD) के एग्जाम क्लियर करने होते हैं। 

बैंकिंग के सेक्टर में करियर बनाने के लिए ढेरों सर्टिफिकेट से लेकर पीएचडी तक कोर्स हैं. एमबीए, सीए और बीबीए जैसे कोर्स की फीस ज्यादा होती है, लेकिन बीए, बीकॉम, बीएससी कम फीस में किए जा सकते हैं. 

बैंकिंग फील्ड में सैलरी 25-30 हजार से शुरुआत होती है तो अनुभव के साथ लाखों का ऑफर भी मिलता है. सरकारी बैंक में सरकार की ओर से बनाए गए स्लैब के अनुसार सैलरी मिलती है. 

Gear Up Bank Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..