IIM में जाना है तो बिना कोचिंग ऐसे करें तैयारी, पढ़ें जरूरी टिप्स 

एमबीए करने के लिए आईआईएम जैसे देश के बड़े बिजनस संस्थान में दाखिला लेने के लिए कैट (Common Admission Test) देना पड़ता है।अगर आप खुद के लेवल पर इसकी तैयारी करना चाहते हैं तो हम बता रहें हैं कुछ काम के टिप्स।

01

सिलेबस को समझे - इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप पहले पुराने साल के एग्जाम पेपर्स को एक बार देख लें। उनके पैटर्न और सवालों पर खास ध्यान दें। इसके बाद सिलेबस को अच्छे से देखें।

02

टाइम टेबल बनाएं - कैट की तैयारी के लिए आपको अपने डेली रूटीन को अच्छे से प्लान करना होगा। टाइम टेबल बनाएं और सब्जेक्ट के मुताबिक समय को बांट लें। इसका खास ध्यान रहे कि आप आराम को भी इसमें शामिल रखें।

03

मॉक टेस्ट - इंटरनेट पर कैट से जुड़े मॉक टेस्ट कई वेबसाइट्स पर उपलब्ध हैं। इनमें से किसी भी एक को चुन आप समय समय पर अपनी पढ़ाई को जांच सकते हैं।

04

इंग्लिश पर बनाए पकड़- कैट के एग्जाम में थोड़ी टफ इंग्लिश पूछी जाती है इसलिए इंग्लिश की पैक्टिस अच्छे से करें। रोजाना इंग्लिश न्यूज पेपर पढ़े और ज्यादा से ज्यादा अपनी वोकेबुलरी पर काम करे।

05

मोटिवेशन - सबसे जरूरी बात है कि आप खुद का मोटिवेशन बनाएं रखें। निराश महसूस न करें। खुद को याद दिलाते रहें कि आप यह कर सकते हैं। दिमाग में पढ़ने के दौरान नेगेटिव विचार आएं तो ब्रेक लें।

06

परीक्षा के दौरान न हो नर्वस- किसी भी परीक्षा में ये जरूरी है कि आप दिमाग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे और भावनाओं को साइड में रख दें। इस परीक्षा से बड़ा इसका प्रेशर है इसलिए बिना किसी घबराहट के परीक्षा देने जाए।

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..