देने जा रहे हैं आरआरबी ग्रुड-डी परीक्षा, तो पढ़ें यह टिप्स

कंप्यूटर आधारित टेस्ट -  कंप्यूटर आधारित टेस्ट में 90 मिनट में 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देना होता है। इसमें गणित, सामान्‍य बुद्धि और तर्क शक्ति, सामान्‍य विज्ञान और सामान्‍य जागरूकता के प्रश्‍न पूछे जाते हैं।

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट -  विभिन्‍न पोस्ट के अनुसार इस टेस्ट का आयोजन होता है। इसमें आवेदक की शारीरिक दक्षता देखी जाती है, जोकि पदानुसार मांगी जाती है।

दस्तावेज सत्यापन और उनकी काउंसलिंग -  उपरोक्त दोनों टेस्ट में पास होने वालों को दस्तवेज़ों के साथ बुलाया जाता है जहां पोस्ट के आधार पर मांगे गए डॉक्यूमेंट और अन्य जानकारियों को जांचा जाता है।

सिलेबस को समझे -  एग्जाम पैटर्न समझ लेने के बाद पोस्ट के हिसाब से सिलेबस को समझे । जितना सिलेबस है बस उन्हीं टॉपिक्स को पढ़ें।

जनरल अवेयरनेस -  इसकी तैयारी के लिए प्रतियोगियों को अपने सामान्य ज्ञान को अधिक मज़बूत बनाने पर पूरा ध्यान देना चाहिए।

अर्थमेटिक एबिलिटी -  रेलवे परीक्षा की तैयारी में नौवीं और दसवीं कक्षा की गणित की पुस्तकें काफी काम आती हैं। इसलिए उनमें दिए गए विभिन्न कॉन्सेप्ट और फॉर्मूलों को पूरी तरह आत्मसात करना आवश्यक है।

रीजनिंग -  इस तरह के प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए रीजनिंग पर आधारित पुस्तक अवश्य पढ़े। इसके लिए दिए गए उदाहरणों को भली प्रकार समझने की कोशिश करें।

टेक्नीकल एबिलिटी -  परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने तकनीकी ट्रेड की पुस्तकें अवश्य पढ़कर जाएं। आपको सैद्धांतिक ही नहीं बल्कि व्यावहारिक पक्ष से जुडी तकनीकी जानकारी भी होनी जरूरी है।

Gear Up RRB Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..