कैसे क्रैक करें IBPS क्लर्क मेंस परीक्षा 2022 

जाने परीक्षा पैटर्न -  प्रीलिम्स की परीक्षा में अंग्रेज़ी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग विषय से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं मेंस की परीक्षा में अंग्रेजी, रीज़निंग एंड कंप्यूटर, जनरल एंड फाइनेंसियल अवेयरनेस और गणित सेक्शन से कुल 200 अंकों के पेपर होते हैं।

करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस -  आपको करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस जैसे विषय के लिए ज्यादा से ज्यादा न्यूज़पेपर, मैगज़ीन और ख़ास कर आर्थिक नीति से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट -  इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के पास 160 मिनट का समय होता है। इसलिए आपको परीक्षा के दौरान समय का विशेष ध्यान रखना होगा।

रूटीन तैयार करें -  आपको परीक्षा से एक महीना पहले एक बेस्ट रूटीन तैयार कर लेना चाहिए और पूरी लगन से उसको फ़ॉलो करना चाहिए।

सिलेबस को अच्छे से समझें -  परीक्षा की परफेक्ट तैयारी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पूरी सिलेबस को अच्छे से समझ लें।

बेस्ट स्टडी मटेरियल का चयन -  यदि आप सिलेबस को एक बार अच्छे से समझ लेते हैं तो आपको ऐसी किताबों और नोट्स का चयन करना चाहिए।

प्रैक्टिस करें -  नियमित अभ्यास करें। रोजाना प्रैक्टिस करने से आपकी स्पीड भी अच्छी होगी और आपको सही एग्जाम पैटर्न की जानकारी भी हो जाएगी।

नोट्स जरूर तैयार करें -  जब भी आप ऐसे किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, तो नोट्स जरूर बनाएं। इससे सिलेबस के अनुसार सारी पढ़ी हुई चीजें एक जगह इक्कठा हो जाएंगी।

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..