12th के बाद Maths Student किन फील्ड में बनाए अपना Career

इंजीनियरिंग (Engineering) -  12वीं के बाद इंजीनियरिंग में भी आप अपनी रूचि अनुसार करियर बना सकते हैं। इसमें ढेर सारी ब्रांच होते है जिनमें आप करियर बना सकते हैं। 

साइंस (Science) -  अगर आपका इंट्रेस्ट मैथ्स के साथ-साथ साइंस में भी है तो आप बीएसी कर सकते हैं। BSc (Bachelor of science) कई सब्जेक्ट जैसे : कम्यूटर, मैथ्स, स्पेस साइंस आदि में की जाती है। 

मैनेजमेंट (Management) -  आपका इंट्रेस्ट अगर मैनेजमेंट फील्ड में है तो 12th मैथ्स से करने के बाद BBA करके MBA कर सकते हैं या फिर किसी सबजेक्ट मे Graduation के CAT Exam देकर MBA कर सकते हैं। 

पत्रकारिता (Journalism & Mass Communication) -  12वी में मैथ्स लेने के बाद आप बीए इन मास कम्यूनिकेशन (BA in Mass Communication) करके पत्रकारिता में अपना करियर बना सकते हैं। 

शिक्षा (Education) -  12वीं मैथ्स के बाद आपको जो भी विषय पसंद है पहले उसमें ग्रेजुएशन करें और फिर बीएड कोर्स करें। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी संस्थान में स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं। 

गर्वनमेंट जॉब (Government Job) -  अगर आपका इंट्रेस्ट सरकारी नौकरी में है तो 12वी मैथ्स के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं लेकिन इनके लिए ग्रेजुएशन जरूरी है। 

प्राइवेट बिज़नेस -  इन सभी के अलावा अगर आपका इंट्रेस्ट बिजनेस में है तो आप अपने इंट्रेस्ट से संबंधित बिजनेस के विषय में डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं। 

डेयरी बिजनेस (Dairy Business) -  अगर डेयरी बिजनेस करना चाहते हैं तो डेयरी से संबंधित डिप्लोमा कर लें जिससे आपकी नॉलेज उस चीज पर अच्छी हो जाएगी और आप आपका बिजनेस अच्छे से कर पाएंगे। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..