इन आसान टिप्स से करें CAT की तैयारी

अपनी गति और सटीकता पर काम करें -  गति पर काम करने के अलावा सटीकता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। कम समय में ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रश्‍नों के उत्‍तर देने की कोशिश करें।

समय प्रबंधन -  इस परीक्षा में समय प्रबंधन बहुत जरूरी है। इसलिए अभ्यास करते समय यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आप किसी विशेष विषय के प्रश्नों को हल करने में कितना समय लेते हैं। 

अपनी रणनीति पूर्व-निर्धारित करें -  जब आप अपने परीक्षा हॉल में प्रवेश करते हैं, तो आप नहीं जानते कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्‍न आएंगे। इसलिए पहले से ही अपनी रणनीति बना लें कि प्रश्नों को कैसे हल करना है। 

अपनी क्षमता को पहचानें -  परीक्षा की तैयारी के दौरान अपनी क्षमता पर ध्यान देना जरूरी है। सबसे पहले सिलेबस के जिन टॉपिक के बारे में आप कम जानते हैं उन्हें पढ़ें। 

फंडामेंटल जानकारी पूरी रखें -  इस परीक्षा की तैयारी कहीं से भी शुरू करने के बजाय संबंधित विषय की बेसिक बुक्स से करें। ताकि आधारभूत चीजों की सही और पूरी जानकारी हो सके। 

अपने उद्देश्य पर ध्यान दें -  कैट की तैयारी के लिए सिलेबस के अनुसार कॉन्सेप्ट को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। सिलेबस के अलग-अलग टॉपिक में से सबसे पहले अहम विषयों को टारगेट करें। 

ऑनलाइन मॉक टेस्ट पर फोकस करें -  परीक्षा नजदीक आने पर आप ज्यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट देने की कोशिश करें। इससे आपको इस बात का भी अंदाजा लग जाएगा कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है। 

शॉर्टकट्स सीखें -  कैट की परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए उम्मीदवारों को सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी रखनी चाहिए। 

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..