IBPS PO से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

बढ़ता जा रहा इसके प्रति आकर्षण -  बैंकों द्वारा समय-समय पर पीओ के पद के लिए बड़ी संख्या में भर्तियां निकलती रहती हैं। इस क्षेत्र में अच्‍छा करियर ऑप्‍शन और पैसा होने के कारण युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है।

उम्र व शैक्षणिक योग्यता -  राष्टीयकृत और सार्वजनिक बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए 21 से 30 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित है। वहीं बैंक पीओ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री है।

परीक्षा पैटर्न -  पीओ परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहले चरण में सामान्य ज्ञान और हिन्दी अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं दूसरे चरण में सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित के विषयों के 225 प्रश्न होते हैं।

रीजनिंग का सिलेबस -  लॉजिकल रीजनिंग में मौखिक प्रश्न होते है, रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सिटींग अरंजेमेंट, कोडन-डिकोडिंग आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है।

अंग्रेजी का सिलेबस -  अंग्रेजी विषय सभी प्रतियोगी और बैंकिंग परीक्षाओं के लिए सामान्य है, परन्तु इसमें अंग्रेजी के लिए दो मुख्य आधार है - व्याकरण और शब्दावली।

मात्रात्मक योग्यता का सिलेबस -  इस परीक्षा का यह सबसे कठिन प्रश्न पत्र होता है। इस प्रश्न पत्र में आपको शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स पता होना आवश्यक है।

सामान्य ज्ञान का सिलेबस -  सामान्य ज्ञान के अंतर्गत, इस प्रश्न पत्र में लेटेस्ट करंट अफेयर्स की जानकारी जरूरी है। जैसे इंडियन इकोनॉमी, इंटरनेशनल इकोनॉमी अदि।

कम्प्यूटर का सिलेबस -  इसमें बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है।

परीक्षा में इन बातों का रखे ध्‍यान -  पेपर हल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें।

इस तरह करें तैयारी -  इस परीक्षा को पास करने के लिए ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी जरूरी है इसके आलावा पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें।

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..