इन प्वाइंस की मदद से करें UPSC Exam की तैयारी

अच्छी रणनीति -  सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। 

अध्ययन सामग्री -  इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे। 

जरूरी है एकाग्रता -  सिविल सेवा परीक्षा निकालने के लिए ये जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहे। हर दिन नियमित अध्ययन करें। 

सभी विषयों के लिए समय निर्धारित करें -  अभ्यर्थी को यह ध्यान रखना चाहिए कि तैयारी में बैठने से पहले हर पेपर के लिए एक समय निर्धारित कर लें और उसी के अनुसार तैयारी करें। 

आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस -  सभी विषयों को दिए गए समय के अनुसार पढ़ाई करें और आंसर राइटिंग के लिए अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें। 

रेगुलर मॉक टेस्ट दें -  अगर आप खुद की जांच करते रहेंगे तो आप जान पाएंगे कि आपकी तैयारी का लेवल क्या है, इसके लिए आवश्यक है कि आप रेगुलर मॉक टेस्ट देते रहें। 

नोट्स बनाएं -  नोट मेकिंग UPSC Exam की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है। नोट मेकिंग की मदद से आप किसी भी समय कहीं भी अपना रिवीजन कर सकते हैं। 

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें -  UPSC Exam की बेहतरीन तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले साल के प्रश्न पत्र को जरूर हल करें। 

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..