मैट्रिक परीक्षा 2022 में 400 नंबर कैसे लाएं

NCERT प्रश्नपत्र से प्रैक्टिस करें -  बोर्ड परीक्षा में 80% प्रश्न NCERT पैटर्न पर आधारित रहता है इसलिए NCERT पैटर्न पर आधारित प्रश्न को ज्यादा से ज्यादा Solved करें। 

100 नंबर वाले विषयों पर विशेष ध्यान - जितने भी विषय 100 नंबर का है उस विषय पर विशेष ध्यान देंगे जैसे हिंदी संस्कृत गणित एवं इंग्लिश। 

हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्न को पढ़ें -  यदि परीक्षा में कम समय बचा हो तो वैसा प्रश्न को पढ़ें जो परीक्षा में हमेशा पूछे जाते हैं । जैसे Exam Type Question एग्जाम टाइप क्वेश्चन 

प्रश्न को रिवीजन करके याद कर ले - आपको कोचिंग इंस्टीट्यूट में जो पढ़ाया गया है उन सभी प्रश्न को रिवीजन करके याद कर ले। 

क्वेश्चन बैंक के प्रश्नो को हल करें -  क्वेश्चन बैंक में दिए गए सभी ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव प्रश्न को पढ़ें क्योंकि परीक्षा में क्वेश्चन बैंक से काफी ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। 

सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को याद रखें -  आपके पास कोई भी प्रकाशन का क्वेश्चन बैंक हो तो उसमें दिए थे सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्न को अवश्य याद करें। 

कमजोर विषय पर भी ध्यान दें - Practical Copy है उन पर भी हमें ध्यान देना है लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान उन विषय पर देंगे जिस विषय में हम पढ़ने में कमजोर हैं। 

Model Paper हल करें -  Model Paper Solution सबसे महत्वपूर्ण नियम परीक्षा से पहले जो बोर्ड के द्वारा मॉडल पेपर जारी किया जाता है उस मॉडल पेपर को अवश्य सॉल्व करें। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..