बनाना चाहते हैं बैंक में करियर तो करें इन परीक्षाओं की तैयारी

बारहवीं के ऐसे बनाए बैंक में करियर -  12वीं पास उम्मीदवार प्रत्येक वर्ष IBPS की ओर से आयोजित परीक्षा को पास कर बैंक में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

कंप्यूटर और टाइपिंग का ज्ञान -  इस एग्जाम को पास करने के बाद उम्मीदवारों को क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब मिल सकती है जिसके लिए 12वीं पास होने के साथ साथ कंप्यूटर और टाइपिंग का ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

एसबीआई में भी मिलता है मौका - भारतीय स्टेट बैंक द्वारा निकाली जाने वाली जूनियर एसोसिएट क्लर्क लेवल की परीक्षाओं को पास करके SBI में अपना करियर बनाया जा सकता हैं।

ग्रैजुएशन भी है जरुरी -  अगर कोई अभ्यर्थी देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक SBI में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए उमीदवारों को ग्रैजुएशन भी पास करना पड़ेगा।

देनी पड़ती है IBPS एग्जाम -  12वीं पास उम्मीदवार प्रत्येक वर्ष IBPS की ओर से आयोजित परीक्षा को पास कर बैंक में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

कॉमर्स स्ट्रीम से करें पढाई -  आप ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से करके भी बैंक में जॉब पा सकते हैं लेकिन बैंक में कॉमर्स वाले को प्राथमिकता मिलती है।

बैंकिंग के क्षेत्र में मुख्य रूप से 5 सब्जेक्ट  होते हैं -  बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार के परीक्षाओं में इन्हीं 5 सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाते हैं - रीज़निंग एबिलिटी, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य / अर्थव्यवस्था / वित्तीय / बैंकिंग जागरूकता (मेन्स), कंप्यूटर एप्टीट्यूड (मेन्स)

इस तरह करें तैयारी -  बैंक परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको एक योजना बनाना पड़ेगा कि आप किस समय में किस सब्जेक्ट को और कितना समय देकर एक सब्जेक्ट की पढ़ाई करते हैं।

Start Your Banking Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..