JEE एडवांस्‍ड की तैयारी में ये टिप्स आएंगी काम, मिलेगी सफलता 

JEE एडवांस्ड सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इसमें अच्छे अंकों के साथ सफल होना चाहते हैं तो नीचे बताई गई टिप्स अपनानी चाहिए। 

समय: पेपर निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए बनाएं रणनीति JEE एडवांस्ड में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। छात्र चाहें तो सभी विषयों के लिए पहले 45-45 मिनट बांट लें और इसी अनुसार पेपर हल करें, इससे उनका ओवरऑल स्कोर अच्छा आएगा। 

मॉक टेस्ट: मॉक टेस्ट से तैयारी जरूर करें ,JEE एडवांस्ड में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम प्रश्न पत्र हल करने की रणनीति है। 

कंसेप्ट: परीक्षा से पहले बेसिक कंसेप्ट कर लें मजबूत, आप JEE मेन पास करने के बाद ही JEE एडवांस्ड में शामिल हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके बेसिक कंसेप्ट मजबूत होंगे।लेकिन इसके बाद भी आपको JEE एडवांस्ड का सिलेबस ध्यान से देख लेना चाहिए 

तनाव: तनाव कम करने पर दें ध्यान, छात्रों को परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना तनाव कम करने पर जरूर ध्यान देना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं में मानसिक तनाव एक बहुत बड़ा गेम-चेंजर है, इसलिए तनाव कम करने की योजना बनाना बहुत जरूरी है। 

गति और सटीकता जरूरी : परीक्षा में सभी सवालों के जवाब देने के लिए छात्रों को सीमित समय मिलता है। इसके लिए आपको एक निरंतर गति बनाए रखनी होगी लेकिन सटीकता को न भूलें इससे आपको अधिक अंक हासिल करने में मदद मिलेगी। परीक्षा में नकारात्मक अंकन है इसलिए इस बात का भी ध्‍यान रखें। 

Start Your JEE mains Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..