Lined Circle
Lined Circle

किसी भी एग्जाम में आ सकते हैं ये करेंट अफेयर्स, जरूर डालें एक नजर

Lined Circle

फेडरल बैंक ने रखा बैंक इंश्योरेंस के क्षेत्र में कदम -  फेडरल बैंक ने देश में अपने 8.90 मिलियन ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा उत्पाद प्रदान करने के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक बैंक इंश्योरेंस साझेदारी में प्रवेश किया है। 

Lined Circle

निर्मला सीतारमण भारत की सबसे शक्तिशाली महिला -  फॉर्च्यून इंडिया ने वर्ष 2021 में भारत की सबसे पावरफुल महिलाओं की सूची जारी की है। इसमें, केंद्रीय मंत्री, वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय का प्रभार संभालने वाली निर्मला सीतारमण को भारत की सबसे पावरफुल महिला बताया है। 

Lined Circle

बालकृष्ण दोशी को आर्किटेक्चर के लिए मिला 2022 RIBA रॉयल गोल्ड मेडल -  रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स ने घोषणा की है कि भारतीय आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी को 2022 रॉयल गोल्ड मेडल दिया जाएगा। 

Lined Circle

भारत ने एशियन यूथ पैरा गेम्स 2021 में जीते 41 मेडल -  चौथे एशियाई युवा पैरा खेलों में भारत ने 41 मेडल (12 स्वर्ण, 15 रजत, 14 कांस्य) जीतकर इतिहास रचा है। 

Lined Circle

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मिला अनुसूचित बैंक का दर्जा -  पेटीएम पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है। 

Lined Circle

सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन -  देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का 08 दिसंबर 2021 को एक हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। 

Lined Circle

रोहित शर्मा बने वनडे टीम का  कप्तान -  बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टी-20 के बाद वनडे फॉर्मेट का भी कप्तान नियुक्त कर दिया है। रोहित शर्मा को साथ ही टेस्ट टीम का उप-कप्तान भी नियुक्त किया गया है। 

Lined Circle

भारत की 2030 तक चाहता है अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करना -  राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब देते हुए कहा कि भारत की योजना 2030 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की है। 

Lined Circle

प्रधानमंत्री मोदी ने किया 'सरयू नहर परियोजना' का उद्घाटन -  उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में 9,802 करोड़ रुपये की सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिसंबर को उद्घाटन किया। 

Lined Circle
Lined Circle

Download Latest GK & Current Affairs for Competitive Exam Preparation