जानें GRE Exam की डीटेल, योग्यता, फीस की पूरी जानकारी

क्या हैं GRE Exam -  ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन या जीआरई का आयोजन मुख्य तौर पर पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में दाखिले के लिए किया जाता है।

क्या है इसकी मान्यता -  इस एग्जाम को दुनिया के 1 हजार से ज्यादा संस्थानों से मान्यता प्राप्त है जिसमें कई दुनिया के बड़े बिजनेस और लॉ स्कूल भी शामिल हैं। 

कैसे होता है टेस्ट -  इस टेस्ट का आयोजन कंप्यूटर और पेपर दोनो आधारित होता है। दुनिया के जिन देशों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट का आयोजन नहीं हो सकता है वहां पेपर आधारित टेस्ट का आयोजन किया जाता है। 

कहां कराएं रजिस्ट्रेशन - जीआरई टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन ets.org पर जाकर कराया जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा और इसमें ही सारी डीटेल्स डालनी होंगी। 

जीआरई टेस्ट की फीस -  जनरल टेस्ट के लिए भारत में इस टेस्ट के लिए 205 डॉलर चुकाने होते हैं वहीं सब्जेक्ट टेस्ट की फीस 150 डॉलर है। 

अन्य फीस की जानकारी -  अगर आप लेट रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो उसके 25 डॉलर अतिरिक्त देने होंगे। अगर आप अपना सेंटर बदलना चाहते हैं या टेस्ट को रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो इसके लिए 50 डॉलर फीस देनी होगी। 

योग्यता -  भारत में इस टेस्ट को देने के लिए आपको अपनी पहचान साबित करनी होगी इसके लिए आपके पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए। जो यूनिवर्सिटी इस टेस्ट स्कोर को मान्यता देती है उन सबकी अपनी अलग योग्यताएं तय की हुई हैं। 

कब दे सकते हैं ये टेस्ट -  इस टेस्ट को देने की कोई तारीख तय नहीं होती है आप साल में कभी कभी भी इस एग्जाम को दे सकते हैं।

Download Best Language Learning Books, Study Notes & More..