बेहद कम खर्च पर अमेरिका में करें पढ़ाई, इन तरीकों से करें अप्लाई

12वीं के बाद अमेरिका में पढ़ाई -  देश से हर साल लाखों युवा विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना देखते हैं, खास कर अमेरिका में, लेकिन इसमें से कुछ ही छात्र ऐसे होते हैं जिनका यह सपना पूरा होता है। 

12वीं में एपी एग्‍जाम दें -  अगर आप अमेरिका में कम फीस के साथ पढ़ाना चाहते हैं तो 12वीं में आते ही एपी क्रेडिट एग्‍जाम दें, यह एग्‍जाम यहां के विभिन्‍न कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है । 

पढ़ाई के दौरान मिलती है क्रेडिट - छात्र एपी क्रेडिट हासिल कर करीब 40,000 डॉलर तक बचा लेते हैं, जो एक साल के शिक्षण शुल्क के बराबर। एक बार परीक्षा पास करने के बाद यह क्रेडिट आपको पूरी पढ़ाई के दौरान मिलती है। 

अमेरिका में पढ़ने के लिए स्‍कॉलरशिप -  स्कॉलरशिप के जरिए न केवल बच्चों का विदेश से हायर एजुकेशन का सपना पूरा हो सकता है, बल्कि उन्हें अमेरिका की बेस्ट यूनिवर्सिटीज से क्वालिटी एजुकेशन भी मिल सकती है। 

स्‍कॉलरशिप के लिए योग्यता -  इसके लिए स्टूडेंट के पास बैचलर्स डिग्री जो यूएस के हिसाब से चार साल का कोर्स और तीन साल का वर्क एक्सपीरिएंस होना चाहिए। 

पार्ट टाइम जॉब -  कई संस्थान ऐसे भी हैं जो विदेश पढ़ने के लिए छात्रों को भेजती हैं, बशर्ते छात्रों को वहां पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब करने का मौका भी मिलता है। 

विदेशी कल्चर -  विदेशी कल्चर की माने तो ऐसा देखा जाता है कि 18 वर्ष की उम्र के बाद ज्यादातर छात्र पढ़ाई के साथ-साथ छोटे-मोटे कोई जॉब भी कर रहे होते हैं। 

एजुकेशन लोन का लें सहारा -  विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक माध्यम है एजुकेशन लोन, जिसे लेकर छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 

Start Your Higher Education Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..