करना चाहते हैं Distance Learning? यहां जानें टॉप 10 कोर्स

एमबीए कोर्स -  डिस्‍टेंस लर्निंग से आप बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (business Administration) में MBA कर सकते हैं। डिस्‍टेंस लर्निंग में यह कोर्स सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले कोर्स में शामिल है। 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट -  ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट का कोर्स में डिस्‍टेंस लर्निंग में काफी लोकप्रि‍य है। यह कोर्स ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट के वो सभी गुण हासिल करने व सीखने में मदद करता है जिनकी जॉब के दौरान जरूरत पड़ती है। 

कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक -  कुछ छात्र इस डिग्री को अर्जित करने के लिए ऑनलाइन या डिस्‍टेंस लर्निंग कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं। बीसीए डिस्‍टेंस लर्निंग पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद छात्रों के लिए कई करियर विकल्प है।

एजुकेशन में ग्रेजुएशन -  बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.ED) एक ग्रेजुएशन डिग्री है जो छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के काम आती है। पाठ्यक्रम की अवधि आमतौर पर 2 वर्ष की होती है।

लॉ में ग्रेजुएशन -  डिस्‍टेंस लर्निंग में लॉ में ग्रेजुएशन का विकल्‍प भी मौजूद है। यह तीन साल का ग्रेजुएशन डिग्री है जो बैचलर ऑफ लॉ (LL.B. / B.L) की उपाधि प्रदान करती है। 

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट -  हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के कोर्स में हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर का अध्ययन किया जाता है। हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स के बाद आप होटल, रेस्तरां, क्रूज शिप, इंटरटेनमेंट पार्क आदि में जॉब कर सकते हैं। 

बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन -  बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन एक तरह से कॉमर्स और बिजनेस प्रशासन में स्नातक की डिग्री है। यह डिग्री छात्र में मैनेजमेंट, कम्‍यूनिकेशन और बिजनेस में निर्णय लेने की क्षमता विकसित करती है।  

बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन -  बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन कोर्स के दौरान छात्रों को मास कम्युनिकेशन के हर क्षेत्र में निपुण बनाया जाता है, जिससे वे पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर सकें। 

अप्लाईड फिजियोलॉजी में मास्टर ऑफ साइंस -  अप्लाईड फिजियोलॉजी में छात्रों को इंसान और पशुओं की बीमारियों को हल करने के लिए डिजाइन किया गया है।

मास्टर ऑफ कॉमर्स -  मास्टर ऑफ कॉमर्स (M.Com) वाणिज्य, लेखा, प्रबंधन और आर्थिक संबंधित विषयों पर केंद्रित एक मास्‍टर डिग्री है।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..