English Exam में बिल्कुल न करें ये गलतियां

अंग्रेजी प्रवेश परीक्षा के लिए टिप्स -  लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अब इंग्लिश एक महत्वपूर्ण विषय होता है। आपको इंग्लिश लैंग्वेज के सेक्शन में शब्दकोश, ग्रामर, रीडिंग स्किल्स के प्रश्न करने होंगे।

बेसिक नॉलेज है जरूरी -  किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज से आने वाले प्रश्‍नों को हल करने के लिए आपका बेसिक मजबूत होना चाहिए।

इस तरह करें तैयारी -  इंग्लिश के लिए आपको सेंटेंस फॉर्मेशन और ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश के शब्दों के अर्थ की जानकारी होनी चाहिए।

तैयारी के लिए अच्‍छी बुक का करें इस्तेमाल -  सिर्फ इंग्लिश की अच्छी नॉलेज आपको एग्जाम में सफलता नहीं दिला सकती हैं। इसके लिए जरूरत होती है प्रैक्टिस की, जो आप किसी अच्छी बुक से ही कर सकते हैं।

कॉम्प्रिहेंशन हल करें -  कॉम्प्रिहेंशन हल करने का आसान तरीका है कि प्रश्नों को पहले पढ़ लिया जाए। इसका फायदा यह होगा कि जब भी आपके पास कॉम्प्रिहेंशन से रिलेटेड प्रश्न आएंगे, तो आप उसे आसानी से हल कर सकेंगे।

प्रतिदिन करें रिवीजन -  आपकी ग्रामर की नॉलेज तभी बढ़ेंगी जब आपको सही और गलत में फर्क पता होगा, इसलिए रोज इंग्लिश की प्रैक्टिस करें।

इंग्लिश में गहराई से जुड़े -  आप इंग्लिश लैंग्वेज के सेक्शन में अगर अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो आपको इस विषय के साथ गहराई से जुड़ाव महसूस करना होगा।

शब्दावली पर ध्‍यान दें -  जितना अधिक आप तैयार करते हैं और जितनी अधिक आप अपनी स्मृति में शब्द रखते हैं, तो संभावनाएं बनी रहती है की इस बारे में आप निश्चित रूप से सवाल पाएंगे।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..