इंजीनियरिंग में कौन सा ब्रांच आपके लिए बेस्ट है?

हजारों कॉलेज और ढेरों ऑप्शन्स के कारण बढ़ी मुश्किल -  वर्तमान में कॉलेजों की संख्या बढ़ने और अंतहीन विकल्पों के साथ यह स्टूडेंट्स के लिए एक मुश्किल टास्क बन गया है कि कौन सी स्ट्रीम का चयन करना है।

अपनी रुचि/ जुनून को पहचानें -  जिस विषय या स्ट्रीम में आप रुचि रखते हैं उसे चुनना हमेशा सबसे अच्छा होता है। किसी विशेष स्ट्रीम में आपकी रुचि होनी चाहिए, तभी आप उसमें सफल करियर बना सकते हैं।

करियर की संभावना और विकास -  अगर आपने बजाय उच्च शिक्षा जैसे- एमटेक के अपनी बैचलर डिग्री पूरी करने के बाद नौकरी करने का मन बनाया है, तो ऐसी स्ट्रीम में जाना बेहतर होगा जो आपको तुरंत जॉब के बेहतरीन मौके दे सके।

बाजार के ट्रेंड्स को समझें -  तेजी से विकसित हो रहे उद्योगों को देखें और जानकारी लें। यह आपको एक बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगा।

प्लेसमेंट रिकॉर्ड देखें -  इंजीनियरिंग स्ट्रीम चुनने से पहले आपको उस विशेष कोर्स के पिछले प्लेसमेंट संबंधी ट्रेंड्स की भी जांच करनी चाहिए।

पूर्व छात्रों से बात करें -  छात्रों के लिए सही इंजीनियरिंग स्ट्रीम को चुनने का सबसे सही तरीका है कि वे पूर्व छात्रों से बात करें। क्योकि उनसे ही आप इंजीनियरिंग स्ट्रीम के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दबाव में आकर फैसला न करें -  भविष्य के लिहाज से यह ठीक नहीं होगा कि आप अपनी स्ट्रीम का चुनाव केवल साथियों, शिक्षक या माता-पिता के दबाव में करें।

सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग -  लिंक्डइन और अन्य नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग पुराने स्टूडेंट्स के संपर्क में रहने और उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए भी किया जा सकता है।

Gear Up IIT JEE Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..