रेलवे जूनियर इंजीनियर (JE) कैसे बने?

भर्ती प्रक्रिया -  अभ्यर्थी को रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर online आवेदन करना पड़ता है। इसके लिए fee भी online ही जमा होती है। इसके बाद निर्धारित तिथि से admit card download कर अभ्यर्थी निश्चित तिथि को परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

ऐज क्राईटेरिया -  रेलवे जूनियर इंजीनियर बनने के लिए न्यूनतम 18 साल की आयु निर्धारित है। वहीं इस पद पर भर्ती के लिए अधिकतम आयु 33 साल निर्धारित की गई है।

रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का पैटर्न -

रेलवे जूनियर इंजीनियर पद पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी CBT का आयोजन किया जाता है। इसके तहत कुल दो पेपर होते हैं।

CBT- 1 में 100, जबकि CBT-2 में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। हर सवाल के लिए एक एक अंक निर्धारित किया गया है। यानी पेपर-1 सौ, जबकि पेपर-2 150 अंकों का होता है।

बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है परीक्षा -  रेलवे में रेलवे जूनियर इंजीनियर की भर्ती के लिए आयोजित कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी CBT बहुविकल्पीय प्रश्नों यानी MCQ पर आधारित होती है।

निगेटिव मार्किंग -  इस परीक्षा के लिए negative marking का प्रावधान किया गया है। अगर किसी सवाल का जवाब आपको ठीक से नहीं आता है तो उसे छोड़ दें। गलत जवाब न दें।

रेलवे जूनियर इंजीनियर का वेतन -  एक रेलवे जूनियर इंजीनियर का वेतन छठे वेतन आयोग के मुताबिक 9300-35400 ग्रेड पे 4200 रुपए है। ।

Gear Up RRB JE Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..