इन टिप्स के जरिए आसानी से होगी CTET तैयारी

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले CTET के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न से पूरी तरह परिचित हो जाएं, क्योंकि यह परीक्षा का बहुत महत्वपूर्ण पहलू है।

सभी खंडों की अध्ययन सामग्री की मदद से उपयोगी चीजों के नोट्स तैयार करें। इनसे बाद में कम समय में पढ़ी गई बातों को दोहराने में मदद मिलेगी।

तैयारी के लिए अच्‍छी पुस्तकों की व्यवस्था करें ताकि विषयों और उनके टॉपिकों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिले।

पाठ्यक्रम को पढ़ने के लिए दिनों में विभाजित करें, जिससे तैयारी के लिए अच्छा कार्यक्रम बनाया जा सके और समय प्रबंधन किया जा सके। स्मार्ट तैयारी के लिए एक अच्छा अध्ययन कार्यक्रम बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें।

परीक्षा की सुनियोजित तरीके से तैयारी करें और जिन टॉपिक से अधिक प्रश्न आते हैं और जिनमें अच्छे अंक पाए जा सकते हैं उन पर पकड़ बेहतर करने पर जोर दें। अपनी तैयारी की शुरूआत उन विषयों और टॉपिक के साथ करना होगा जिनमें आप अच्छे हैं।

चैप्टर वाइज CTET की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास अथवा CTET की किताबें देखते रहिए। रिपीट होने वाले प्रश्नों को नोट करते रहें। विषय से जुड़े सिद्धांतों को अच्छे से तैयार करें।

परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना आपकी CTET की तैयारी को परखने और वास्तविक परीक्षा का अनुभव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है, इसलिए सभी प्रश्नों के उत्तर जरूर दें। सेक्शनल कट ऑफ की अवधारणा इस परीक्षा के लिए नहीं है, 60% अंक हासिल करने वाले सभी प्रतिभागी परीक्षा में सफल घोषित किए जाते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के साथ, उम्मीदवारों को अधिक से अधिक मॉक टेस्ट भी देना चाहिए। स्मार्ट तैयारी के लिए मॉक टेस्ट का विश्लेषण करके, उसके अनुसार तैयारी में अपेक्षित बदलाव करना चाहिए।

तैयारी के दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्‍यान दें और भरपूर नींद लें, ऐसा न हो कि परीक्षा नजदीक आने पर आप तनाव या बीमार पड़ जाएं। प्रतिदिन योग व वॉक जरूर करें, साथ ही अपने खानपान का भी विशेष ध्‍यान रखें।

Gear Up Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..