UPTET Exam क्रैक करना चाहते हैं? तो जरूर अपनाएं ये असरदार टिप्‍स और प्लानिंग

लक्ष्य निश्चित करें

UPTET का सिलेबस बहुत बड़ा है। जिसको बिना लक्ष्य बनाएं पूरा नहीं किया जा सकता है। अगर आपका सिलेबस अभी तक पूरा नहीं हो पाया है, तो सबसे पहले अपना लक्ष्य निश्चित करें। क्योंकि कम समय में आप पूरा सिलेबस नहीं पढ़ सकते, इसलिए तैयारी पूरी करने के लिए यह बेहद जरूरी है। 

पाठ्यक्रम को ध्‍यान से पढ़े

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहला और जरुरी काम है पाठ्यक्रम को अच्छे से देखना व समझना। उम्मीदवार सिलेबस को अच्छे से पढ़े। उसके बाद विषय के अनुसार सभी टॉपिक को लिख लें। 

पिछले साल के प्रश्न पत्र को देखें

पिछले साल के सेंपल पेपर को जरुर पढ़े और उन्हें हल करें।। इससे आप लोगों को हर विषय की पहचान हो जाएगी। साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि कौन सा टॉपिक कितना महत्‍व रखता है। 

अच्‍छा स्टडी मटेरियल उपयोग करें

परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को यह पता होगा कि पिछली बार की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आए थे। उसके अनुसार ही अपनी स्‍टडी मटेरियल का चुनाव करें। तैयारी के लिए लेटेस्ट स्टडी मटेरियल से ही पढ़ना जरूरी है। 

नोट्स का उपयोग करें

नोट्स बनाना किसी भी परीक्षा के लिए सबसे अच्छी आदत होती है। और जब UPTET की बात हो तो इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं हो सकता। नोट्स बनाने से चीजे ज्यादा अच्छे से याद रहती हैं। यह नोट्स परीक्षा के आखिरी दिनों में सबसे ज्यादा काम आते हैं। 

अनुमान लगाकर न पढ़े

सभी उम्मीदवारों को पता है कि वो किस परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं और इसका सिलेबस क्‍या है। इसलिए हर टॉपिक को निश्चित रूप से पढ़े। किसी तरह का गेस वर्क न करें। क्योंकि अनुमान लगाकर परीक्षा में सफलता नहीं पा सकते हैं। 

टाइम मैनेजमेंट करना है जरूरी

अगर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्‍त करना चाहते हैं तो इसके लिए टाइम मैनेजमेंट करना सबसे जरूरी काम है। आपको हर विषय के महत्व के अनुसार हर विषय को पढ़ने का समय निर्धारित करना होगा।  

मॉक टेस्ट दें और नोट्स बनाएं

सभी प्रतियोगी को मॉक टेस्ट देना जरूरी है। मॉक टेस्ट से हम ये जान पाते है कि हमारी तैयारी कितनी हुई है और कितनी प्रैक्टिस करना अभी बाकी है। समय-समय पर मॉक टेस्ट देते रहने से कठिनाइयों का पता चलता है व कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ता है। 

अपने कमजोर टॉपिक पर ज्यादा ध्यान दें

उम्मीदवार अपने कमजोर टॉपिक पर ज्यादा ध्यान दें उसको रोज एक बार जरुर पढ़े। ऐसा करने से आप अपने टॉपिक्स को अच्छे से हल कर पाएंगे तथा आपको लम्बे समय तक ये टॉपिक्स याद रहेंगे। 

सेहत का खास ध्यान रखें

अपने सेहत का खास ध्यान रखें परीक्षा के समय परीक्षार्थी टेंशन के कारन ठीक से अपने सेहत और नींद का ख्याल नहीं रखा पते है ऐसा करने से आप बीमार हो सकते है और इसका असर आपके पढ़ई पर पद सकता है तो आप अपनी पूरी नींद लें और अच्छा खाना खाएं। 

Download Best Teaching Exam Books, Study Notes & More..