10वीं के बाद सब्जेक्ट सिलेक्शन, इन 7 बातों का रखें ध्यान

स्किल सेट्स -  स्टूडेंट्स की यह स्किल्स किसी प्रोफेशन से मैच करती हैं। अपनी स्किल सेट्स को पहचानकर सब्जेक्ट चूज करने से स्टूडेंट्स को कभी स्टडीज में स्ट्रेस या प्रेशर फील नहीं होता। 

इंटरेस्ट -  स्टूडेंट्स को अपने पेरेंट्स के साथ इस पर डिस्कशन जरूर करना चाहिए। अपने इंटरेस्ट को लेकर कभी भी कोई समझौता न करें। 

पर्सनालिटी -  अपनी स्ट्रीम सेलेक्ट करते समय अपनी पर्सनालिटी पर गौर जरूर करें। बिना फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स पर ध्यान दिए डिसीजन लेने से बचें। 

गोल -  अगर आपको अभी भी कन्फ्यूजन हो, तो खुद से सवाल करें कि आप आगे जाकर क्या बनना चाहते हैं। इस सवाल का जवाब आपके सारे कन्फ्यूजन्स दूर कर देगा। 

खुद को करें अवेयर -  आप जो स्ट्रीम लेना चाहते हैं, उसमें शामिल सब्जेक्ट्स के स्कोप के बारे में जानकारी हासिल करें। पता करें कि किस प्रोफेशन में कौन सी स्किल सेट्स जरूरी होती हैं। 

मार्क्स पर भी करें गौर -  स्कूल में आपकी परफॉर्मेंस कैसी थी, इसे अच्छी तरह एनालाइज करें क्योंकि आपसे ज्यादा बेहतर यह कोई नहीं जान सकता कि आपको कौन से सब्जेक्ट्स पढऩे में इंटरेस्ट आता है। 

वर्कशाप्स करें अटेंड -  आप वर्कशॉप्स की हेल्प भी ले सकते हैं। कई तरह के एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स वर्कशॉप्स कंडक्ट कराते हैं। 

अपने एप्टीट्यूड को जानें -  अगर स्कूल में आप आर्ट से संबंधित एक्टिविटीज में इंटरेस्टेड रहते थे, तो आपका यह एप्टीट्यूड स्पेसिफिक करियर की ओर इशारा कर रहा है। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..