GATE 2023 एग्जाम में पाना है ज्यादा स्कोर तो अपनाएं ये टिप्स

IIT और NIT में एडमिशन -  GATE एग्जाम को पास करके ही देश की बड़ी सरकारी कंपनियों में इंजिनियर की नौकरी मिलती है साथ ही IIT और NIT में आगे की पढ़ाई के दरवाजे भी खुलते हैं।

ज्यादा स्कोर से मिलेगा कम कंपटीशन -  GATE एग्जाम में जितना ज्यादा स्कोर आपको मिलेगा उतना आपके लिए आगे कंपटीशन भी कम होगा।

GATE सिलेबस -  गेट एग्जाम का सिलेबस गेट की ऑफिशल साइट पर उपलब्ध है अगर आपने सिलेबस को समझ लिया तो आपके लिए एग्जाम में काफी आसनी हो जाएगी।

एग्जाम पैटर्न को समझे - एग्जाम में 2 अंक और 1 अंक वाले सवालों की पहचान करें। 65 सवालों के जवाब के लिए 180 मिनट का समय दिया जाता है इसलिए ज्यादा अंक वाले सवालों को पहले हल करने की कोशिश करें।

Books का सावधानी से चयन करें -  गेट एग्जाम की अनेक बुक मार्केट में उपलब्ध है इनमें से कौनसी आपके लिए सबसे सही है इसका चुनाव सावधानी से करें। 

पुराने क्वेश्चन पेपर को हल करें -  पुराने गेट एग्जाम के क्वेचन पेपर को हल करने से बेहतर और कुछ नहीं है इससे न केवल आपको पैटर्न और सिलेबस समझने में मदद मिलेगी बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

टाइम मैनेजमेंट -  किसी एक सवाल को ज्यादा समय देने से भी एग्जाम में सवाल हल करने की लय बिगड़ सकती है। इसलिए कम से कम समय में आप ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल करें। 

अच्छे स्कोर के लिए कितने सवाल हल करें -  गेट एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल करने की कोशिश करें क्योंकि इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। 

Let's Start your GATE Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..