साइंस को समझने के लिए ये हैं कमाल के TIPS

प्लान करें -  पढ़ने के समय के लिए टाइम टेबल बनाएं. वो समय चुने, जिस समय आपको लगता है कि आप अच्छे से पढ़ सकते हैं। पढ़ने के समय अपना ध्यान इधर-उधर भटकने ना दें।

कॉन्सेप्ट को समझें -  विज्ञान के विषयों का कॉन्सेप्ट समझना बहुत जरूरी होता है। लेकिन यदि आपको अच्छे नंबर लाने हैं तो अपनी यह आदत बदल दें।

हर टॉपिक को पूरा पढ़ें -  साइंस जैसे जटिल लगने वाले विषयों को समझने के लिए स्थिरता व धीरज से अध्ययन करना बहुत जरूरी है l इसलिए किसी भी टॉपिक को पूरा पढ़े बिना आगे ना बढ़ें l

अंत के लिए ना छोड़ें -  विज्ञान के विषयों को रोजाना समय देना चाहिए. इसलिए इन विषयों को अंत में पढ़ने के लिए ना छोड़ें। ऐसा करने से अंतिम समय में दबाव बढ़ सकता है।

समझ ना आने पर टॉपिक को दोबारा ज़रूर पढ़ें -  समझ ना आने वाले टॉपिक एक या दो बार दोबारा पढ़ने पर उसका कॉन्सेप्ट समझ में आने लगता है और फिर वही टॉपिक आसान व दिलचस्प लगने लगता हैl

सेंपल पेपर की मदद लें -  पिछले साल के प्रश्न पत्र के अलावा सेंप पेपर्स की भी मदद लें। इससे आपको परीक्षा के फॉर्मेट के बारे में पता चलेगा।

जो भी टॉपिक पढ़ें बिलकुल सही से पढ़ें -  कभी-कभी विद्यार्थी किसी काम्प्लेक्स टॉपिक को सही से नहीं पढ़ते और फिर आगे चलकर उन्हें कुछ समझ में नहीं आता। इसलिए टॉपिक बिलकुल सही से पढ़ें।

रिवाइज करें -  परीक्षा से ठीक पहले कुछ नया मत पढ़ें। इससे आप कंफ्यूज हो सकते हैं। नोट्स और फॉर्मूला को समय-समय पर दोहराते रहें।

Crack JEE 2022 with Best Books, Study Notes, Test Series & More..