प्रॉपर स्टडी टाइम फॉलो करना है जरूरी, काम आएंगे ये टिप्स

मुश्किल सब्जेक्ट्स निपटाएं -  स्टूडेंट्स को सबसे पहले अपने मुश्किल सबजेक्ट्स का रिवीजन शुरू करना देना चाहिए। जो टॉपिक छूट गए हों उन्हें समझ लें और इसी बचे वक्त में रिवाइज करते चलें। 

फॉलो करें एक स्ट्रिक्ट टाइम-टेबल -  स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए एक स्ट्रिक्ट स्टडी टाइम टेबल जरूर फॉलो करना चाहिए। प्रॉपर शेड्यूल सभी सबेज्क्टर को पढ़ने और कवर करने में आपकी मदद करेगा। 

इंपॉर्टेन्ट टॉपिक पहले तैयार करें -  छात्रों को बोर्ड परीक्षा की लास्ट स्टेज तैयारी में बुक्स छोड़ नोट्स को प्रायॉरिटी में लेना चाहिए। इसके साथ ही टॉपिक में फैक्ट्स को ज्यादा ध्यान दें।

दोस्तों से फालतू बातें नहीं -  बेहतर होगा कि सिलेक्टेड दोस्तों से ही बात करें और वह भी हल्की-फुल्की। इसके साथ ही सोच को पॉजिटिव रखना भी बेहद जरूरी है। 

संभालकर रख लें जरूरी चीजें -  एग्जामिनेशन के एक दिन पहले बहुत जरूरी है कि आप अपने को ऑर्गनाइज रखें। एग्जामिनेशन हॉल में एंट्री कराने वाले डॉक्युमेंट्स, पेन, वाइटनर, रबर वगैरह आपके पास होना चाहिए। 

नींद भी बेहद जरूरी -  पढ़ाई के साथ हेल्थ भी जरूी है। पूरी रात जागकर या ओवर स्क्रीन टाइम देकर स्वास्थ्य न बिगाड़े। पढ़ाई से इतर खुद को रिफ्रेश भी रखें। 

पढाई के दौरान थोड़ा ब्रेक भी लें -  पढ़ाई के बाद एक-आधे घंटे आप टहलना, टीवी देखना, फैमिली टाइम, पसंद के गाने सुनना से खुद को रिलेक्स कर सकते हैं। 

एग्जाम हॉल में जाने से पहले ये करें -  पेपर से पहले डरने-घबराने की बजाय कॉन्फिडेंट रहें। खुद को गुडलक कहें और अपनी तैयारी पर भरोसा रखें। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..