मैथ, साइंस और कॉमर्स के लिए बनाएं अलग स्ट्रेटजी

हर दिन पढ़ाई -  अगर आप स्कूल में साल भर 60% मार्क्स लाते रहे हैं तो 2 महीने की रात-दिन पढ़ाई से 80 या 90% तक पहुंच सकते हैं, लेकिन 98% पाने के लिए आपको साल भर हर दिन पढ़ना पड़ेगा।

सेल्फ स्टडी -  इस समय स्कूल कोचिंग सब Online हो गई है तो सेल्फ स्टडी के लेवल पर चलें। अच्छे मार्क्स के लिए सेल्फ स्टडी सबसे जरूरी है।

स्मार्ट वर्क -  महीने में एक-दो दिन ही आप 18 घंटे पढ़ सकते हैं। ऐसे में आप जितना भी पढ़ें, सही ढंग से और कूल माइंड से पढ़ें, यह जरूरी है।

सिलेबस रिवाइज -  कोर्स को एक बार फिर दोहराएं और सिलेबस को रिवाइज करते रहें और मन में संशय पैदा न होने दें। भविष्य को लेकर बिल्कुल चिंतित न हों।

कंप्यूटर साइंस के लिए अलग स्ट्रेटजी -  कंप्यूटर साइंस का एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स हर दिन कंप्यूटर साइंस की एक यूनिट का अध्ययन करें तथा उससे संबंधित प्रश्नों की प्रैक्टिस करें।

प्लान बना लें कि किस चैप्टर को कितने दिन लगेंगे -  छात्र पहले पूरा सिलेबस देख लें। प्लान बना लें कि किसी चैप्टर को तैयार करने में कितने दिन लगेंगे।

समय का सही इस्तेमाल -  अच्छा स्कोर करने के लिए आपको इस समय का सही उपयोग करना चाहिए। रोज तैयारी करें। पढ़ाई के न्यूनतम घंटे निश्चित कर लें। पढ़ाई का समय भी निर्धारित हो।

नया शेड्यूल नहीं बनाएं -  नया शेड्यूल बनाने से कन्फ्यूजन हो सकता है। नए शेड्यूल से पढ़ी हुई चीजों को भूल सकते हैं। ज्यादा नए टॉपिक या कॉन्सेप्ट नहीं पढ़ें।

कोई बड़ा टॉपिक न छोड़ें -  परीक्षा पैटर्न और हर विषय के पूरे सिलेबस को एक बार फिर से देखें। ध्यान दें कि अधिक नंबर वाला कोई टॉपिक तो नहीं छोड़ दिया।

रिवीजन जरूरी -  किसी भी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए रिवीजन करना बहुत जरूरी है। आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करने चाहिए। इससे आपको परीक्षा में आने वाले प्रश्न के प्रकार पता चलेंगे।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..