जानें CAT से जुड़ी हर बात, क्यों मानी जाती है मुश्किल परीक्षा 

CAT यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट . यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. यह परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) द्वारा आयोजित की जाती है. CAT के द्वारा छात्र व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम की पढ़ाई करते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं.

औसत 2 लाख कैंडिडेट्स हर साल कैट देते हैं जबकि सभी आईआईएम को मिलाकर देश में सिर्फ 4000 सीटें हैं। ऐसी स्थिति में आप भाग्य के भरोसे होते हैं क्योंकि कम से कम 20 कैंडिडेट्स तो ऐसे होंग ही जो आपसे बेहतर तैयारी और प्रतिभा वाले होंगे।

ज्यादातर बिजनस स्कूल सिर्फ कैट में आपके परफॉर्मेंस को नहीं देखते हैं बल्कि वे पिछली क्लासों जैसे 10वीं और 12वीं क्लास में भी आपके परफॉर्मेंस को देखते हैं।

कैट की परीक्षा में एक और पेचीदगी है और वह नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया है। दरअसल कैट की परीक्षा का आयोजन कई स्लॉट में होता है। ऐसे में किसी स्लॉट में मुश्किल तो किसी में आसान सवाल आते हैं। ऐसा माना जाता है कि आसान स्लॉट वाले कैंडिडेट्स अच्छा नंबर स्कोर करेंगे और मुश्किल वाले कम।

परीक्षा को पास करने के लिए आपको मांगी गयी CAT Exam Eligibility को पूरा करना होगा, तभी आप कैट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा में शामिल हो सकते है।कैट एग्जाम के लिए न्यूनतम आयुसीमा 20 साल और अधिकतम आयुसीमा नहीं है।

यह एग्जाम ३ सेक्शन में होता है -Quantitative Aptitude: इस विषय में आपसे ज्योमेट्री, ट्रिग्नोमेट्री, समय, गति और दूरी, संख्या प्रणाली, लाभ और हानि, औसत पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है।Data Interpretation And Logical Reasoning: रीक्षा में इस विषय से क्यूब, बार ग्राफ, बाइनरी लॉजिक, नंबर और लेटर्स, सीरीज के सवाल आते है।

100 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। एक सवाल के लिए 4 अंक निर्धारित होते हैं। इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 3 घण्टे का समय दिया जाता है। 1. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड – 28 अंक2 .वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन –  44 अंक3.डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग– 28 अंक

प्रायः परीक्षार्थी परीक्षा के समय हतोत्साहित होने लगते हैं लेकिन यदि आप घबराएंगे तो अपने लक्ष्य को नहीं पा सकेंगे। अपनी तैयारी पर ध्यान दें और पूरी दिमागी शक्ति लगातर परीक्षा दें। परीक्षा देने जाते समय प्रवेश पत्र, पेंसिल, पैन आदि को अपने साथ जरूर रखें।

Gear Up CAT Exams Prepation With Top Recommended Books, Study Materials, Mocks & More..