सेल्फ स्टडी के दौरान ऐसे करें पढ़ाई, बचेगी कोचिंग की फीस

हायर एजुकेशन हो या फिर किसी तरह की कोई प्रतियोगी परीक्षा कैंडिडेट्स तैयारी करने के लिए कोचिंग में पैसा खर्च करते हैं। लेकिन बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ऐशी नहीं होती है कि वो तैयारी करने के लिए फीस दें ऐसे में वो सेल्फ स्टडी में फोकस करते हैं। अगर आप भी खुद से पढ़ाई का मन बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी पढ़ाई आसान हो सकती है। 

1. स्टडी मेटिरियल की जानकारी -  सेल्फ स्टडी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पहले सही स्टडी मेटिरियल की तलाश करें। आप जिस फील्ड की तैयारी कर रहे हैं उसकी कई किताबें आपको मार्केट में मिल जाएंगी लेकिन इसके लिए जरूरी है आप एक्सपर्ट से सलाह लें और केवल उन्हीं बुक का प्रयोग करें जो अपके सिलेबस की हों। 

2. शेड्यूल तय करें -  प्लानिंग जिंदगी की सफलता के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आप प्लान तरीके से काम करते हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। सेल्फ स्टडी में आप अपनी पढ़ाई प्लान तरीके से करें। पढ़ाई के लिए एक शेड्यूल बनाएं और उसे ही फॉलो करें। ऐसा नहीं कि एक दिन आफने 10 घंटे पढ़ाई कर ली और अगले दिन आपने पढ़ाई ही नहीं की। 

3. फोकस होकर करें तैयारी -  आप कोचिंग जाकर तैयारी करें या घर में रहकर इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है खुद को फोकस करना। अगर आप पढ़ाई में फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो आप भले ही कोचिंग चले जाएं आपको सफलता नहीं मिलेगी। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करें। 

4. मॉक टेस्ट -  सेल्फ स्टडी में खुद की परफॉर्मेंस देखने का सबसे अच्छा तरीका है मॉक टेस्ट। आप मॉक टेस्ट देते रहें। इससे आपको आपकी ताकत और कमजोरी की जानकारी मिलेगी। इससे सबसे बड़ा फायदा आपको ये होगा की आप अपनी कमजोरी पर फोकस कर पाएंगे। 

5. करंट अफेयर्स पर फोकस करें -  कोई भी एग्जाम हो या इंटरव्यू कैंडिडेट्स को सफलता पाने के लिए करंट अफेयर्स की जानकारी बहुत जरूरी है। करंट अफेयर्स के लिए आप अपनी खुद की नोट्स तैयार करें। अखबार पढ़ें इससे आपकी करंट अफेयर्स मजबूत होगी। 

6. डिजिटल का सहारा लें -  अगर आफ सेल्फ स्टडी की तरफ आगे बढ़ रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है डिजिटल माध्यम। आजकल पढ़ाई के बहुत से मेटेरियल आपको इंटरनेट में मिल जाएंगे। 

Gear Up Competitive Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..