पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें कैट परीक्षा की तैयारी 

सबसे पहले समझें CAT 2022 का एग्जाम पैटर्न: CAT परीक्षा को तीन भागों में बांटा गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं. वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में से प्रत्येक में 26 प्रश्न होंगे, जबकि डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) सेक्शन में 24 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

CAT के सिलेबस से करें दोस्ती: CAT परीक्षा को क्रैक करने के लिए उसके सिलेबस के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए। 

वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन: इस सेक्शन में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, ग्रामर , वोकैबुलरीऔर वर्बल रीजनिंग पर आधारित प्रश्न होते हैं.रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन पार्ट की तैयारी के लिए छात्रों को इंग्लिश न्यूजपेपर और नॉवेल पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। 

डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) सेक्शन: इस सेक्शन से विश्लेषणात्मक कौशल और तर्क को परखा जाता है. इसमें अच्छे मार्क्स स्कोर करने के लिए बेसिक्स को समझना और स्पष्ट करना बहुत जरूरी है।  

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन : इसमें मैथ विषयों से ही प्रश्न पूछे जाते हैं. आमतौर पर उम्मीदवार इस खंड को सबसे कठिन मानते हैं, लेकिन इसे सबसे स्कोरिंग भी बनाया जा सकता है. इस सेक्शन में एलजेब्रा, ट्रिग्नोमेट्री, ज्योमेट्री और मेन्सुरेशन पर आधारित प्रश्न शामिल होते हैं। 

सॉल्व करें मॉक टेस्ट पेपर और सैंपल पेपर: CAT परीक्षा के लिए मार्केट में कई मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर उपलब्ध होते हैं. इन्हें हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए. इससे समझ में आ जाएगा कि आप परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं। 

सेहत का भी रखें पूरा ध्यान: पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का भी अच्छी तरह से ध्यान रखें. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और पौष्टिक डाइट लें. अपनी डाइट में मौसमी सब्जियां और फल शामिल करें. ज्यादा तला-भुना और जंक फूड न खाएं। 

परीक्षा की तैयारी: सबसे पहले कैट तैयारी मोड चुनें – कोचिंग संस्थान या स्वयं अध्ययन| आप जो भी तरीका चुनें, आपको रोजाना छह से आठ घंटे पढ़ाई में लगाना होगा| सभी अवधारणाओं और सूत्रों को नियमित रूप से संशोधित करें ताकि परीक्षा के दिन तक यह स्मृति में ताजा रहे| 

Download CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..