इन 8 टिप्स से पहले प्रयास में क्रैक कर सकते हैं यूपीएससी की परीक्षा

पूरा सिलेबस कवर करें -  यूपीएससी का सिलेबस बड़ा है और परीक्षा में किसी भी विषय से सवाल आ सकता हैं, इसीलिए पूरे सिलेबस को अच्छे से पढ़ना बेहद जरूरी है।

मॉक टेस्ट की मदद लें -  सिलेबस को कवर करने के बाद, मॉक टेस्ट को प्रैक्टिस किया जाना चाहिए। मॉक की संख्या वाजिब होनी चाहिए।

प्रॉपर रिवीजन करें -  प्रीलिम्स का सिलेबस काफी बड़ा और बिखरा हुआ है। कवरेज से अधिक, संपूर्ण सिलेबस को रिवाइज करना महत्वपूर्ण है।

नोट्स बनाएं -  नोट्स एक उचित प्रारूप में बनाए जाने चाहिए ताकि उम्मीदवारों के लिए इसे याद रखना और पुन: प्रस्तुत करना आसान हो।

नए विषय को एक्सप्लोर करने से बचें -  प्रीलिम्स से पहले का आखिरी महीना किसी भी नए विषय को कवर करने के लिए न दें जब तक कि यह अत्यंत और असाधारण रूप से महत्वपूर्ण न हो।

CSAT को गंभीरता से लें -  CSAT को हल्के में लेने पर भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। कम से कम पिछले वर्षों के पेपर छूटने नहीं चाहिए।

पिछले सालों के पेपर की मदद लें -  आपके बेसिक नॉलेज को बढ़ाने के अलावा, पिछले वर्ष के पेपर आपके मानसिक दृष्टिकोण को बनाने में मदद करते हैं।

करेंट अफेयर्स पर जरूर करें फोकस -  इस परीक्षा में करेंट अफेयर्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी तैयारी के लिए साप्ताहिक और मासिक करेंट अफेयर्स ऑनलाइन या किसी किताब की मदद से पढ़ें।

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..