क्या आप भी बनना चाहते हैं सीडीएस ऑफिसर, देखें पूरी जानकारी

सीडीएस परीक्षा में बैठने के लिए जानें योग्यता -

भारतीय नौसेना अकादमी की डिग्री के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक हो। 

वायु सेना अकादमी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय डिग्री (भौतिकी और गणित के साथ 10 + 2 स्तर पर) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग हो। 

भारतीय नौसेना अकादमी (INA) के लिए उम्र 19 से 23 होनी चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट्स अविवाहित हो। 

सीडीएस परीक्षा का सिलेबस -  सीडीएस की परीक्षा में इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और बुनियादी गणित के सवाल पूछे जाते हैं। ज्यादातर लोगों को गणित विषय को पास करने में काफी मुश्किले आती है। 

सीडीएस परीक्षा का पैटर्न -

पहले चरण-  इस चरण में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग(OIR) परीक्षण और फिर पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्क्रिप्शन(PPDT)टेस्ट होगा। OIR और PPDT को देखने के बाद कैंडिडेट्स को दूसरे चरण के लिए नामित किया जाएगा। 

दूसरा चरण -  जब आप पहला चरण पार कर लेते हैं उन्हें दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है। इसमें इंटरव्यू,ग्रुप टेस्ट ऑफिसर वर्क,साइकोलॉजी टेस्ट और कॉन्फ़्रेंस आयोजित किए जाते हैं। 

सीडीएस परीक्षा की तयारी के लिए टिप्स -

अगर आप गणित की तैयारी कर रहे हैं तो इसके साथ प्रारंभिक गणित,अंकगणित, बीजगणित,त्रिकोणमिति,ज्यामिति,क्षेत्रमिति,सांख्यिकी जैसे टॉपिक पर मजबूत पकड़ बनाए। 

अंग्रेजी की बात करें तो इस विषय में वाक्यों को सही क्रम में लिखना, रिक्त स्थानों को भरना, पर्यायवाची और विलोम शब्द आदि को अच्छी तरह प्रैक्टिस करें। 

सीडीएस की तैयारी के लिए मार्केट में कई तरह की किताब भी उपलब्ध हैं, ऐसे में अपनी सुविधा के अनुसार किताब खरीदें और तैयारी शुरू कर दें। 

Start Your Defence Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..