इंडियन आर्मी के लिए इस तरह करें तैयारी, मिलेगी सफ़लता

अवसरों की तलाश करें -  पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह आगामी अवसरों की तलाश है। अपने राज्य में सभी आगामी भारतीय सेना भर्ती के साथ खुद को अपडेट रखें। 

अपने दस्तावेज़ व्यवस्थित करें -  आपका अगला कदम आपके सभी दस्तावेजों को तैयार करने का होना चाहिए। कम से कम 1 या 2 महीने से पहले अपने सभी दस्तावेजों के साथ तैयार रहें। 

मेडिकल टेस्ट -  यदि आप चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी। इसलिएए आपकी सबसे अच्छी चिकित्सा स्थिति में होना बहुत महत्वपूर्ण है। 

रैली में ध्‍यान देने की बात -  सबसे पहले आप सामने की पंक्ति में और पहले बैच में आने की पूरी कोशिश करें। अंतिम में अपनी गति बढ़ाएं और अपना सर्वश्रेष्ठ दें। 

तैयारी में इन बातों का दे ध्‍यान -

अपनी तैयारी में नियमित रहें, निर्णय के दिन विसंगति बहुत महंगी साबित होगी। इसलिए, नियमित रूप से दौड़ने और अन्य व्यायाम के लिए जाएं। 

सुनिश्चित करें कि जब आप थके हुए हों तब भी मुंह के बजाय नाक से सांस लेने की आदत डालें। नाक के माध्यम से साँस लेने से आपकी सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद मिलेगी। 

व्यायाम करते समय बहुत अधिक पानी न पिएं, हर निश्चित अंतराल के बाद बस एक घूंट लें। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यायाम के बाद बहुत सारे तरल पदार्थ और पानी का सेवन करते हैं। 

अपने खाने की आदतों को भी नियंत्रित करने की कोशिश करें,  भारी और तैलीय भोजन आपके लिए परेशानी का सबब बन जाएगा, इसलिए हल्का और स्वस्थ भोजन खाने की कोशिश करें। 

अन्य अभ्यास जैसे पुश-अप्स, चिन-अप्स आदि का अभ्यास करना न भूलें। दौड़ साफ़ करने के बाद, आपको इन अभ्यासों से निपटने की आवश्यकता होगी। 

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..