यूपीएससी सीडीएस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी, अपनाएं ये आसान टिप्स

पाठ्यक्रम को जानें -  सीडीएस की परीक्षा में तीन पेपर होते हैं, जिसमें सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और गणित का पेपर शामिल है। प्रत्येक पेपर 100 अंक है और समय 2 घंटे है। 

पिछले प्रश्न पत्रों को हल करें -  परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होने के बाद आपको परीक्षा के पिछले साल के कुछ पेपर्स को हल करना चाहिए। 

अपनी दक्षता व कमजोरियों को पहचानें -  किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय सभी को यह पता होना चाहिए कि आपकी क्षमता और कमजोरी क्या है। 

पिछले साल के कट ऑफ को जाने - परीक्षा तैयारी के साथ छात्रों को पिछले वर्षों की परीक्षाओं के कट ऑफ की जानकारी हासिल करनी चाहिए। इससे उन्हें यह पता चल जायेगा कि सबसे सुरक्षित स्कोर क्या हो सकता है। 

मैथ पर अधिक ध्‍यान दें -  मैथ का पेपर आईएमए, आईएनए और एएफए के लिए होता है। इस पेपर में तब अच्छा स्कोर किया जा सकता है, जब इस पेपर के लिए अच्छा अभ्यास किया गया हो। 

मॉक टेस्ट दें -  यदि छात्र मॉक टेस्ट में शामिल होते हैं, तो वे यह जान सकते हैं कि जितने मार्क्स वे ला रहे हैं वह पिछले साल की कट ऑफ की तुलना में ज्यादा है या कम। 

अंग्रेजी में अपनी पकड़ मजबूत बनाएं -  अंग्रेजी के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी के समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, किताबों आदि को पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए। 

जीके को मजबूत बनाएं -  जीके को मजबूत बनाने के लिए एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन करना चाहिए। वहीं राज्य की राजधानियों, मुद्रा, भाषाओं, लोक नृत्य, और राजवंश आदि को रिवाइज करने के लिए एक रूटीन बनाएं। 

Let's Start the UPSC CDS Exam Preparation with Best Books, Study Material and More..