इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में करियर ऑप्शन्स

विभिन्न प्रकार के कोर्स के लिए एलिजिबलिटी क्राइटेरिया -

डिप्लोमा कोर्स -  इसके लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

अंडर ग्रेजुएट कोर्स -  यूजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए, छात्र को रिलेटेड एंट्रेस एग्जाम में प्रेजेंट होना चाहिए। साथ ही उसने 12वीं कक्षा फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथ्स मुख्य विषयों के साथ सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया हो।

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स -  पीजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए भी, छात्र को रिलेटेड एंट्रेस एग्जाम में प्रेजेंट होना जरूरी है। और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ऑफर किए जाने वाले कोर्स -

डिप्लोमा कोर्स -  यह कोर्स छात्रों को इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में एक पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्रदान करता है और कक्षा 10 वीं और कक्षा 12वीं दोनों के बाद किया जा सकता है। पाठ्यक्रम की अवधि 3 वर्ष है।

अंडरग्रेजुएट कोर्स -  यह चार साल की अवधि का कोर्स है जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक की ग्रेजुएशन डिग्री है। आप 12वीं कक्षा से सफल उत्तीर्ण होने के बाद यह कोर्स कर सकते हैं। 

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स -  यह 2 साल की अवधि का कोर्स है जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में एम.टेक की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। इस कोर्स को करने के लिए छात्रों के लिए रिलेवेंट फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री आवश्यक है।

डॉक्टरेट कोर्स -  यह 3 साल की अवधि का कोर्स है जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पीएचडी डिग्री है। इस कोर्स को करने के लिए छात्रों के लिए रिलेवेंट सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री आवश्यक है।

Download Electrical Engineering Exam Books, Study Materials, Test Series & More..