जानिए यूपीएससी की तैयारी कैसे करें

ऐसे करें तैयारी की शुरुआत -  सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझें। रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें। 

मॉक टेस्ट की तैयारी करें -  तैयारी के समय समय-समय पर मॉक टेस्ट लगाते रहें ताकि परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के बारे में आइडिया हो पाए।  

रोजाना पढ़ना जरूरी -  दिन में सभी विषयों के लिए समय का निर्धारण कर लें और उस हिसाब से टॉपिक्स को कवर करते चलें। हर रोज सुबह 1 घंटे अखबार जरूर पढ़ें। 

स्मार्ट वर्क की जरूरत -  यदि हम इस परीक्षा की प्रकृति को देखें तो इसमें सफल होने के लिए एक विशेष अथवा स्मार्ट वर्क की आवश्यकता है। 

रिवीजन बहुत जरूरी -  कोशिश करें की हर रोज जिन टॉपिक्स को पूरा किया है दूसरे दिन उसका रिवीजन जरूर कर लें। इस दौरान नोट्स बनाते चलें।  

तैयारी में ढील नहीं -  बेहतर होगा कि आप अपनी तैयारी में किसी भी तरह की कोई ढील न दें, पूरी मेहनत से अपने पाठ्यक्रम की तैयारी करें, जिससे आप दूसरों से बेहतर कर सकें। 

सिलेबस की चेकलिस्ट बनाएं -  सिलेबस का चेकलिस्ट बनाकर रखें। जो भी टॉपिक आप पूरा कर लें उसे लिस्ट पर मार्क कर लें। सिलेबस को आप अपनी चेकलिस्ट के अनुसार हल करते रहें। 

पिछले साल के पेपर का अभ्यास -  पेपर पैटर्न को समझने के लिए पिछले दस साल के पेपर को हल करने की कोशिश करें। इससे आपको अपने टाइम मैनेटमेंट को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। 

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..