यूपीएससी का ये फॉर्म भरते समय न करें गलती

प्रीलिम्स एग्जाम के लिए जरुरी -  प्रीलिम्स एग्जाम में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी डीएएफ फॉर्म भरना जरुरी हैं। 

मेन्स के बाद भरना होता है DAF 2 फॉर्म -  डीएएफ 2 की जानकारी सिर्फ इंटरव्यू बोर्ड के अध्यक्ष के पास रहती है। इसमें से डीएएफ 1 प्रीलिम्स के रिजल्ट के बाद और डीएएफ 2 मेन्स पास करने के बाद भरना होता है। 

पूरी इन्फॉर्मेशन जाती है इंटरव्यू पैनल के  पास -  इन दोनों फॉर्म को बहुत सावधानी से भरना चाहिए। क्योंकि इसमें आप जो भी भरते हैं, उसी से इंटरव्यू में आपसे सवाल पूछे जाते हैं।  

पहले समझें एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में -  फॉर्म के किस कॉलम में क्या भरना है उसके बारे में आराम से सोचकर लिखें। ताकि उससे संबंधित कोई भी सवाल पूछे जाएं उसका जवाब अच्छे से दे सकें। 

क्या भरें और क्या नहीं -  फॉर्म में ऐसा कुछ भी न लिखें, जिसके बारे में आप श्योर नहीं हैं इसलिए पहले आप ये तय करें क्या भरना है और क्या नहीं। 

गलत जानकारी न डालें -  फॉर्म में आपसे हॉबी, बैकग्राउंड और एजुकेशन के बारे में पूछा जाता है। आप फॉर्म में जो कुछ भी भर रहे हैं, ये बात ध्यान में रखें कि ये फॉर्म ही आपकी छवि बोर्ड को दर्शाएगा। 

फॉर्म भरते समय जल्दबाज़ी न करें -  फॉर्म भरने के लिए काफी समय दिया जाता है, इसलिए जरुरी है कि आप जल्दबाज़ी न दिखाते हुए शांत मन से फॉर्म भरें। 

DAF फॉर्म को हल्के में न लें -  एक यही पर्चा है जो बोर्ड मेंबर्स को बताता है कि आपकी पर्सनालिटी कैसी है। यही पर्चा तय करता है कि आप  IAS, IPS बनने के काबिल हैं या नहीं इसलिए इसे हल्के में न लें। 

भरने से पहले करें लिखने की प्रैक्टिस -  फॉर्म को डायरेक्ट न भरें, पहले फॉर्म भरने की प्रैक्टिस करें। उसके बाद ही फॉर्म को फाइनल भरें।  

पेपर पर भी नोट कर -  जब आप एप्लीकेशन फॉर्म में अपना बैकग्राउंड,  हॉबी, पढ़ाई से जुड़ी बातें भरते हैं तो पहले एक पेपर पर भी नोट कर लें और इंटरव्यू में जाने से पहले जरूर पढ़ें। 

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..